Jaipur: गौवंश और पशुधन में महामारी का रूप ले चुके लंपी रोग को लेकर कृषि मंत्री लाल चंद कटारिया का बयान सामने आया है. कटारिया ने कहा लंपी रोग से होने वाली मृत्यु दर में कमी आई है. सरकार ने जो युद्ध स्तर पर अभियान चलाया है उससे हालात नियंत्रण में है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मृत्यु दर में आई कमी
 मंत्री लाल चंद कटारिया ने आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि पिछले पांच-छह दिन से लंपी रोग में कमी आई है, बीमारी को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है. पशुपालकों और गौशाला में सरकार की ओर से टीकाकरण और बूस्टर डोज के चलते हालात नियंत्रण में हैं.


साथ ही बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 15 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश भर के जो जनप्रतिनिधियों की बैठक ली थी. उसके बाद लोगों में भी जागरूकता आई है और लोग भारत की पुरानी पद्धतियों के जरिए भी पशुधन का इलाज कर रहे हैं. 


यह भी पढ़ें: CM गहलोत के बाद अब मंत्री कटारिया बोले- राहुल गांधी को संभालनी चाहिए कमान


30 जिले से अधिक जिले प्रभावित
उन्होंने कहा है कि आने वाले 10-15 दिनों में लंपी रोग से और ज्यादा राहत मिलने वाली है. वहीं राजस्थान के 30 जिले में लंपी रोग फैला है लेकिन बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले इससे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. यहां पर गौवंश और पशुधन का काफी नुकसान हुआ है.
मंत्री कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार ने लंपी रोग की रोकथाम के लिए 30 करोड़ रुपए अतिरिक्त दिए हैं. जिससे 41 लाख बूस्टर डोज खरीदी जाएगी. 8 लाख डोज से पहले ही खरीदे जा चुके हैं. इस मामले में केंद्र सरकार भी सहयोग कर रही है. केंद्र और राज्य सरकार मिलकर लंपी रोग की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.


जयपुर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


अन्य खबरें: इस्तीफा देने वाले दोनों पार्षद पहले भी कर चुके हैं प्रदर्शन, नपा ने उठाया था बड़ा कदम


OBC आरक्षण विसंगति: सूरतगढ़ में जुटा ओबीसी वर्ग, MLA रामप्रताप के हरीश चौधरी पर आरोप