Jaipur Big News: राजस्थान के जयपुर में जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने केंद्र और राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिले के बैंक जल्द से जल्द अपने ऋण लक्ष्यों को हासिल करें. ताकि प्रत्येक जरूरतमंद तक राहत पहुंचाई जा सके. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में इंद्रदेव बरसाएंगे कहर!



कलेक्टर डॉक्टर जितेन्द्र कुमार सोनी ने जिला कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई जिला स्तरीय समीक्षा और सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये बात कहा. बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रत्येक अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना हम सभी का कर्तव्य और दायित्व है. 


 



इसके लिए अधिकारियों को सभी योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए पूर्ण ईमानदारी से प्रयास करना होगा. राजीविका, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, जन-धन योजना, जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन स्कीम सहित अन्य योजनाओं के बेहतर और प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश भी दिए. 


 



कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों को साइबर अपराध पर रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश भी दिये. बैठक में जिला कलक्टर ने वार्षिक साख योजना 2024-25 पुस्तिका का विमोचन भी किया. बैठक में सितम्बर तिमाही में बैंकों द्वारा की गई प्रगति के साथ सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन पर विस्तार से चर्चा की गई. 


 



जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा जिस तरह से योजनाओं की समीक्षा की जा रही है ऐसे में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति को भी निश्चित रूप से मिलेगा. समीक्षा के दौरान पीएम स्वनिधि, घर-घर केसीसी अभियान एवं विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत लंबे समय से बैंक शाखाओं में लंबित आवेदन पत्रों को त्वरित गति से निस्तारण के निर्देश दिए.