Jaipur News: सीबीआई मामलों की विशेष अदालत क्रम-2 महानगर प्रथम ने 20 हजार 930 लाख रुपये के सिंडिकेट बैंक घोटाले के मामले में आरोपी अनूप बरतरिया और भारत बम सहित डेढ दर्जन आरोपियों के खिलाफ प्रसंज्ञान लिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अदालत ने भारतीय दंड संहिता और पीसी एक्ट की विभिन्न धाराओं में प्रसंज्ञान लेते हुए आरोपियों को समन से तलब किया है. आरोपियों में भारत बम, पवित्र कोठारी, अनूप बरतरिया, आदर्श मनचंदा, महेश गुप्ता, कमल शर्मा, महेन्द्र मेघवाल, रविप्रकाश शर्मा, प्रगति शर्मा, दिलीप कुमावत, कमल अत्री, सतीश खंडेलवाल, गौरव धनवाल, विक्रम जैन, दौलत राज कोठारी, मैसर्स जेएलएन मेटल हाउस, मैसर्स रिद्धिमा इन्फ्राटेक और समृद्धि सिद्धि बिल्डर्स शामिल हैं. अदालत ने अपने आदेश में कहा कि आरोपियों की अदालत में उपस्थिति के बाद ही उन्हें जमानत देने और बॉड को लेकर आदेश दिया जाएगा.


यह भी पढ़ें- रामप्रसाद मीणा मौत मामला: 3 दिन बाद भी नहीं हुआ अंतिम संस्कार, धरने पर जमा परिवार


मामले के अनुसार सिंडिकेट बैंक के डीजीएम ने सीबीआई में रिपोर्ट दी थी, जिसमें कहा गया कि बैंक की एमआई रोड, मालवीय नगर और उदयपुर शाखा से दिए गए लोन में फर्जीवाड़ा किया गया. 118 लोन खातों में गडबडी कर 20960 लाख रुपये से अधिक की धोखाधड़ी की गई. लोन लेने वाले अधिकतर लोग उदयपुर के थे, लेकिन उन्हें जयपुर की एमआई रोड से लोन दिया गया. यह लोन वर्ल्ड ट्रेड पार्क में व्यावसायिक स्थान खरीदने, ओडी लिमिट्स और विदेशी साख पत्र खरीदने के लिए दिया गया था. 


वहीं दौरान जाली दस्तावेजों, बिलों और प्रमाण पत्रों के आधार पर बैंक से धोखाधड़ी की गई, जिससे बैंक को करीब 210 करोड रुपये का नुकसान पहुंचा. रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने विशेष न्यायालय में 7 अप्रैल, 2021 को आरोपियों के खिलाफ चालान पेश किया था. जबकि विनीत जैन, पियूष जैन, शंकर लाल खंडेलवाल, देशराज मीणा, एके तिवाडी, संतोष गुप्ता, प्रिया कोठारी सहित अन्य के खिलाफ जांच लंबित रखी गई.