Rajasthan News: जयपुर में 8 नवंबर को प्रदेश की खनिज संपदा थीम पर खनन सेक्टर का राइजिंग राजस्थान प्री समिट आयोजित किया जाएगा. प्री समिट के आयोजन से पहले खान विभाग अब तक 17 निवेशकों के साथ करीब 53 हजार करोड़ के एमओयू हस्ताक्षरित कर चुका है. माइंस व पेट्रोलियम सेक्टर के राइजिंग राजस्थान इंवेस्टमेंट समिट का प्री समिट राजस्थान की अर्थव्यवस्था का मुख्य प्रेरक प्रदेश की खनिज संपदा थीम पर आधारित होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


प्रमुख सचिव टी. रविकांत जुटे तैयारियों में
माइनिंग व पेट्रोलियम सेक्टर में अधिक से अधिक निवेश प्रस्तावों के एमओयू कराने के लिए माइनिंग विभाग की फील्ड टीम को सक्रिय किया गया है. इसे लेकर खान एवं पेट्रोलियम विभाग के प्रमुख सचिव टी. रविकान्त लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं. खान निदेशक भगवती प्रसाद कलाल, संयुक्त सचिव आशु चौधरी, नोडल अधिकारी अतिरिक्त निदेशक बीएस सोढ़ा सहित प्रभारी अधिकारियों के साथ वे लगातार बैठकें कर रहे हैं. उन्होंने विभाग के फील्ड अधिकारियों एडीएम, एडीजी, एमएसई, एसजी, एमई और एएमई अधिकारियों को स्थानीय स्तर के निवेशकों को भी खनन क्षेत्र में निवेश करने के लिए समन्वय बनाते हुए आगे लाने के निर्देश दिए हैं. खनिज क्षेत्र में निवेश से रोजगार, राजस्व और औद्योगिक विकास की नई राह खुलेगी.



खनन सेक्टर में कितना आएगा निवेश ?
- अम्बुजा सीमेंट नागौर, जैसलमेर में लाइमस्टोन में करेगा 13624 करोड़ का निवेश
- एसीसी सीमेंट झुंझुनूं के नवलगढ़ में लाइमस्टोन में करेगा 2800 करोड़ का निवेश
- मारवाड़ सीमेंट जोधपुर के भोपालगढ़ में लाइमस्टोन में करेगा 3500 करोड़ का निवेश
- FCI अरावली जिप्सम जैसलमेर में रॉक फॉस्फेट में करेगा 65 करोड़ का निवेश
- डालमिया भारत जैसलमेर में लाइमस्टोन में करेगा 3047 करोड़ का निवेश
- स्टार सीमेंट ब्यावर व जैसलमेर में लाइमस्टोन में करेगा 8685 करोड़ का निवेश
- जेके सीमेंट चित्तौड़गढ़ में लाइमस्टोन में करेगा 2000 करोड़ का निवेश
- हिंदुस्तान जिंक राजसमंद में करेगा 10 हजार करोड़ का निवेश
- सैय्यद ओवैस अली बांसवाड़ा में गोल्ड में करेगा 8000 करोड़ का निवेश
- सैय्यद अख्तर अली बांसवाड़ा में मेंगनीज में करेगा 683 करोड़ का निवेश
- डेक्कन सीमेंट्स जैसलमेर में लाइमस्टोन में करेगा 700 करोड़ का निवेश




सीमेंट कंपनियों से निवेश की उम्मीद
खान विभाग को मुख्य रूप से निवेश की उम्मीद सीमेंट कंपनियों से है. दरअसल प्रदेश में नागौर, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर आदि इलाकों में लाइमस्टोन के बड़े भंडार हैं. इसके लिए सीमेंट कंपनियां आगे आ रही हैं. पहली बार खान विभाग ने बांसवाड़ा के भूकिया जगपुरा में गोल्ड माइंस के लिए भी एमओयू किया है. 8 नवंबर को होने वाली प्री समिट से पूर्व निवेश प्रस्ताव बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. इसके लिए खान निदेशक भगवती प्रसाद कलाल ने कहा है कि राजस्थान खनिज संपदा की दृष्टि से समृद्ध प्रदेश है. खनिज आधारित उद्योगों की स्थापना की अच्छी संभावनाएं हैं. राजस्थान आज माइनिंग सेक्टर में तेजी से आगे बढ़ रहा है. खान विभाग के अधिकारियों को उम्मीद है कि दिसंबर में राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट के आयोजन तक खान विभाग के निवेश का आंकड़ा 80 हजार करोड़ से भी अधिक हो सकता है. 



रिपोर्टर-- काशीराम चौधरी


ये भी पढ़ें- निवाई के प्राचीन मंदिर को चोरों ने बनाया निशाना, लाखों के जेवरात लेकर हुए फरार 



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!