Jaipur News: राजस्थान रोडवेज में 500 नई बसों की खरीद करने और 1650 रिक्त पदों पर भर्ती करने के लिए राज्य सरकार ने बजट में घोषणा की है. लेकिन बजट घोषणा पूरा करने की दिशा में अभी तक एक भी कदम नहीं उठाया गया है. दूसरी तरफ रोडवेज में लगातार रिक्त पदों की संख्या बढ़ती जा रही है. स्थिति यह है कि अब रोडवेज प्रशासन के पास बस संचालन के लिए भी पर्याप्त स्टाफ भी नहीं हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेटिकट यात्रा के आ रहे सर्वाधिक मामले
राजस्थान रोडवेज में इन दिनों बस सारथियों द्वारा बेटिकट यात्रा कराने के सर्वाधिक मामले सामने आ रहे हैं. नागौर डिपो की एक बस, जिसमें 68 यात्री सवार थे, जांच की गई तो उसमें 47 यात्री बिना टिकट पाए गए. यह ऐसा पहला मामला नहीं है. रोडवेज में अनुबंध पर कार्यरत बस सारथियों की बड़ी संख्या में बेटिकट यात्रा कराने के मामले सामने आ रहे हैं. 


अनुबंध पर बस सारथी रखना मजबूरी
परिचालकों की कमी के चलते रोडवेज प्रशासन के लिए अनुबंध पर बस सारथी रखना मजबूरी है, लेकिन यह बस सारथी रोडवेज के राजस्व में चूना लगा रहे हैं. दरअसल, राजस्थान रोडवेज में अधिकारियों और कर्मचारियों के कुल 22 हजार 124 पद स्वीकृत हैं. लेकिन इनमें से वर्तमान में केवल 10841 पदों पर कार्मिक कार्यरत हैं. ऐसे में वर्तमान में 11283 पद रिक्त चल रहे हैं. रिक्त पदों के चलते बसों का संचालन भी प्रभावित हो रहा है. 


1650 पदों पर की भर्ती की घोषणा 
स्टाफ की कमी को देखते हुए रोडवेज प्रशासन ने पिछली सरकार के दौरान जून 2023 में 5200 पदों पर भर्ती करने के लिए सरकार से अनुमति मांगी थी, जो कि वित्त विभाग के स्तर से नहीं मिल सकी थी. अब मौजूदा सरकार ने 1650 पदों पर भर्ती के लिए बजट में घोषणा की है, लेकिन यह प्रस्ताव भी आगे नहीं बढ़ पा रहा है.


ये भी पढ़ेंः Jaipur: राजस्थान पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, 3 दर्जन से अधिक चेन स्नेचिंग करने...


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!