जयपुर: जी मीडिया की खबर के बाद जागे कृषि विभाग ने किसानों की फसलों का बीमा योजना में पंजीकरण करना शुरू कर दिया है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा कंपनियों का चयन नहीं करने की वजह से अब तक किसानों का पंजीकरण नहीं हो पा रहा था. इसे लेकर पिछले 20 दिन से किसान परेशान हो रहे थे. जी मीडिया ने गुरुवार को इस मामले का खुलासा किया था कि कृषि विभाग के अधिकारियों की ढिलाई से बीमा योजना में पंजीयन नहीं हो रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके बाद शुक्रवार को कृषि विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी. प्रदेश के 33 जिलों के सभी 10 क्लस्टर के लिए बीमा कंपनियों का चयन कर लिया गया है. इनमें 7 क्लस्टर के लिए सरकारी बीमा कंपनी एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया का चयन किया गया है. 2 क्लस्टर के लिए रिलायंस जनरल इंश्योरेंस और 1 क्लस्टर के लिए क्षेमा इंश्योरेंस कंपनी का चयन किया गया है.



किसान 31 जुलाई तक बैंक के माध्यम से, पीएम फसल बीमा योजना के पोर्टल से अपनी फसल का पंजीकरण करा सकते हैं. ऋण नहीं लेने वाले और बंटाईदार किसान भी योजना में शामिल हो सकते हैं. निकटतम केन्द्रीय सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक या अन्य वाणिज्यिक बैंक की शाखाओं या जन सेवा केन्द्रों के माध्यम से करा सकते हैं. बंटाईदार किसान को उसी जिले में बीमा योजना के लिए पात्र माना जाएगा.


इन फसलों का हो सकेगा बीमा


- खरीफ सीजन के लिए 14 फसलें अधिसूचित की गई


- बाजरा, ज्वार, मक्का, मूंग, मोंठ, ग्वार, चंवला, उड़द


- अरहर, सोयाबीन, तिल, धान, कपास और मूंगफली अधिसूचित


- इन सभी फसलों के बीमा के लिए 31 जुलाई तक पंजीयन संभव


- रबी सीजन के लिए 11 फसलों को किया गया अधिसूचित


- गेहूं, जौ, चना, सरसों, तारामीरा, जीरा, धनियां, इसबगोल


रिपोर्टर-काशीराम चौधरी


यह भी पढ़ेंः  जयपुर - पुष्य नक्षत्र में हुआ मोती डूंगरी के गणेश जी का पंचामृत अभिषेक, स्नान के बाद फूल बंगले में किया विराजमान


यह भी पढ़ेंः Dholpur News:नशे में धुत ट्रक चालक ने सड़क पर मचाया उत्पात, पहले कचरा वाहन को ठोका फिर सांड को मार दी टक्कर