Jaipur: राज्य सूचना आयोग में रिटायर्ड आईपीएस एमएल लाठर ने सोमवार को सूचना आयुक्त का पदभार ग्रहण किया. मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता ने राज्य सूचना आयोग कार्यालय में एमएल लाठर को सूचना आयुक्त पद की शपथ दिलवाई. राज्य सरकार 2 दिन पहले खाली चल रहे सूचना आयुक्त के पद पर रिटायर्ड आईपीएस एमएलए लाठर को नियुक्त किया था. लाठर राजस्थान पुलिस महानिदेशक के पद से 30 नवम्बर को ही रिटायर हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं- नागौर में सचिन पायलट ने अनोखे अंदाज में बांधा साफा, लंबाई इतनी कि खुद हांफ गए


इस अवसर पर मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता ने कहा कि लाठर की नियुक्ति के बाद अब आयोग में सूचना आयुक्त के स्वीकृत सभी पद भर गए है. इस अवसर पर नवनियुक्त सूचना आयुक्त लाठर ने कहा कि वर्तमान युग पारदर्शिता का युग है और वे इस नवीन पद पर में पूरी निष्ठा से अपने कर्तव्य का निर्वहन करेंगे. कार्यक्रम में सूचना आयुक्त राजेन्द्र बरबड़, लक्ष्मण सिंह राठौड़, शीतल धनकड़, सूचना आयोग, सचिव प्रियंका गोस्वामी, उप सचिव सुमन मीणा सहित विभिन्न आयोग के अधिकारियों ने लाठर को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया. इस अवसर आयोग के विभिन्न अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे.


कौन हैं एमएल लाठर ?


राज्य सूचना आयुक्त बने रिटायर्ड DGP एमएल लाठर का पूरा नाम मोहनलाल लाठर है. वे राजस्थान कैडर के 1987 बैज के IPS अफसर हैं, और मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं. उनका जन्म 10 मई 1961 को हुआ. जानकारी के अनुसार उनका ताल्लुक जाट समाज से है. और वह राजस्थान जाट महासभा के अध्यक्ष राजाराम मील के रिश्तेदार भी हैं. वर्ष 2022 में रिटायर लाठर को  पुलिस पदक, राष्ट्रपति पुलिस पदक, बार टू-पुलिस मैडल फॉर स्पेशल ड्यूटी, ऑपरेशन पराक्रम मैडल सहित कुल छह मेडल मिले थे. वह दौसा, धौलपुर, कोटा ग्रामीण, सिरोही, उदयपुर के पुलिस एसपी पद पर भी रह चुके हैं. डीआईजी बीएसएफ बाड़मेर और बीकानेर, आरएसी, सीआईडी इंटेलीजेंस और राजस्थान पुलिस अकादमी में काम पोस्टिंग रह चुकी है.