Jaipur News: पर्यटन विश्व यात्रा बाजार (WTM) वर्ल्ड ट्रेवल मार्ट इस साल  लंदन में आयोजित हो रहा है. डब्ल्यूटीएम प्रमुख अंतरराष्ट्रीय यात्रा कार्यक्रम है जो ''अतिथि देवो भव'' के सिद्धांतों और लोकाचार के साथ कार्य करता है. इस बार इस कार्यक्रम में राजस्थान पर्यटन विभाग भी शामिल हुआ है. पर्यटन विभाग की निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने बताया कि 7 नवंबर से 9 नवंबर तक आयोजित इस ट्रेवल मार्ट में जिम्मेदार और पर्यावरण के अनुकूल पर्यटन को बढ़ावा देना पर्यटन विभाग का लक्ष्य है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें - राजस्थान में रिपीट करनी है कांग्रेस की सरकार तो सचिन पायलट को बनाओं मुख्यमंत्री - राजेंद्र गुढ़ा


डॉ. रश्मि शर्मा ने बताया कि राजस्थान के पर्यटन को विश्व पर्यटन मानचित्र में सबसे ऊपर रखने की दृष्टि से हम यात्रा के साथ जुड़े हैं. ब्रिटेन में प्रवासी भारतीयों की एक बड़ी आबादी है, WTM उन तक पहुंचने के साथ-साथ उन विदेशी पर्यटकों तक पहुंचने का एक बड़ा मंच रहा है, जो राजस्थान की संस्कृति और विरासत का आदर करते हैं. डॉ. रश्मि शर्मा ने कहा कि इस वर्ष राजस्थान पर्यटन विभाग का उद्देश्य पर्यटन के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना और स्थिरता को बढ़ावा देना है. 


उन्होंने कहा कि राजस्थान में कुछ ऐसी जगह भी हैं, जहां पर्यटक या तो कम पहुंचे हैं और या पहुंच नहीं पाये हैं, उन सभी जगहों पर भी ध्यान केंद्रित किया जाना आवश्यक है. इस तरह की यात्रा से हर साल विविध क्षेत्रों के लोगों से जुड़ते हैं, जो राजस्थान के लिए प्यार साझा करते हैं, इस साल भी कई और लोगों से जुड़ने और सहयोग गतिविधियों का विस्तार करने की उम्मीद मिली है.


Reporter - Damodar Raigar


खबरें और भी हैं...


IAS टीना डाबी ने खास अंदाज में मनाया अपना जन्मदिन, ब्लू सूट में दिखी बेहद क्यूट


जयपुर में रेप की बात से मुकरी पीड़िता, DNA रिपोर्ट के आधार पर दुष्कर्मी को कारावास


दूसरे की बाइक में लात मारने चली थी 'पापा की परी', सड़क पर गिरी धड़ाम, वीडियो वायरल