Kotputli: कोटपूतली के प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में रक्षाबंधन पर्व का आयोजन किया गया. इस अवसर पर क्षेत्रीय पत्रकारों और स्थानीय लोगों ने ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की बहनों से राखियां बंधवाई. इस दौरान बहन ब्रह्मकुमारी लक्ष्मी ने त्योहारों का महत्व बताते हुए भारतीय संस्कारों, रीति- रिवाजों, धर्म और सामाजिक सरोकारों को विस्तार से समझाया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बहन बीके लक्ष्मी ने बताया कि हमारे विभिन्न त्यौहार हमें अपने मन के विचारों को त्याग कर अपने विचारों को मजबूत करने की शिक्षा देते है. उन्होंने कहा कि हर एक के प्रति सच्ची भावना के साथ अपनी कामनाओं को जागृत करें, तो व्यक्ति अपनी आत्मा का स्वयं ही रक्षक बन सकता है. 


साथ ही उन्होंने सामाजिक सरोकारों की बात करते हुए कहा कि रिश्तों में सच्चाई रखें, विश्वास रखें और रक्षाबंधन पर्व की चर्चा करते हुए कहा कि एक दूसरे को सच्ची डोर बांधे, रक्षाबंधन पवित्रता का नाता है, शुद्धता का नाता है, संबंधों को श्रेष्ठ बनाएं, आपसी प्यार को बढ़ावा दे. तब रक्षा सूत्र बांधने तो हमारी रक्षा भी होगी, देश और समाज की रक्षा भी होगी. 


यह भी पढ़ें - राजस्थान से ISI के 2 जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेज रहे थे भारतीय सेना की खुफिया जानकारी


इस दौरान शिक्षाविद अशोक बंसल ने भी रिश्ते, सामाजिक सरोकार और रक्षाबंधन पर्व पर विस्तार से चर्चा की है. साथ ही समाज सेवी बंसीधर कसाना ने धर्म और ईश्वर के बारे में प्रकाश डालते हुए कहा कि आज की युवा पीढ़ी को बहुत कुछ सीखने की आवश्यकता है. आज का युवा धर्म और ईश्वर के प्रति भटक रहा है. 


इस दौरान बहन बीके लक्ष्मी ने कहा कि प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय कोटपूतली क्षेत्र में पिछले 30 साल से संचालित है और इसका इतिहास आजादी से पूर्व का रहा है. इस अवसर पर उपस्थित कोटपूतली प्रेस क्लब के अध्यक्ष अमित यादव, महासचिव विकास वर्मा, पत्रकार गिरिराज प्रसाद नायक, विजय चौधरी, इसाक खान और दीपक वशिष्ठ सहित अन्य पत्रकार गण मौजूद रहे. 


कार्यक्रम में बहन रुचि ने मंच संचालन किया. मोनिका बहन ने सभी अतिथियों का तिलक लगाकर स्वागत किया. वहीं भाई मुकेश प्रधान ने संसधा का परिचय दिया. ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में राखी का त्यौहार मनाने के दौरान एडवोकेट कैलाश गुर्जर, प्रकाश भगतजी, नारायण बंसल, व्यख्याता अविनाश कसाना सहित आदि बहन भाई उपस्थित रहे.


Reporter: Amit Yadav


जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


खबरें और भी हैं...


Rakesh jhunjhuwala passes away: शेयर बाजार के दिग्गज राकेश झुनझुनवाला का निधन, राजस्थानी परिवार में हुआ था जन्म


Azadi Ka Amrit Mahotsav: दुल्हन की तरह सजी 'पिंकसिटी', तिरंगे के रंग में रंगा जयपुर


Aaj Ka Rashifal: मेष राशि में सिंगल लोगों को आज मिलेगा अपना क्रश, मिथुन अपने सीक्रेट्स किसी से न करें शेयर