Azadi Ka Amrit Mahotsav: दुल्हन की तरह सजी 'पिंकसिटी', तिरंगे के रंग में रंगा जयपुर
Advertisement

Azadi Ka Amrit Mahotsav: दुल्हन की तरह सजी 'पिंकसिटी', तिरंगे के रंग में रंगा जयपुर

हर ओर जश्न-ए-आजादी का उल्लास, तिरंगे के रंग में रंगा जयपुर,  आज स्वतंत्रता दिवस का पर्व पूरे धूमधाम से मनाया जाएगा. 

Azadi Ka Amrit Mahotsav: दुल्हन की तरह सजी 'पिंकसिटी', तिरंगे के रंग में रंगा जयपुर

Jaipur: हर ओर जश्न-ए-आजादी का उल्लास, तिरंगे के रंग में रंगा जयपुर, आज स्वतंत्रता दिवस का पर्व पूरे धूमधाम से मनाया जाएगा. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. राष्ट्रीय पर्व की से पहले पिंकसिटी में हर घर तिरंगा, देशभक्ति तराने, दिवाली जैसा माहौल और तिरंगे की लाइटिंग से लिपटे सभी सरकारी और निजी इमारतें देख पर्यटक भी रोमांचित हो उठे है. 

भारत इस साल आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है यानि हमारी स्वतंत्रता के 75 साल का उत्सव. आजादी का जश्न मनाने के लिए पिंकसिटी तिरंगे की शक्ल में तब्दील हो गई है. पूरा शहर तिरंगामय हो गया है. जयपुर के घरों और बाजारों, खासकर परकोटा के मार्केट में तिरंगा झंडे लगाए गए. चांदपोल, अजमेरी गेट, स्टैच्यू सर्किल,  सरगासूली, हवा महल, अल्बर्ट हॉल और मॉन्युमेंट्स पर LED और फोक्स लाइट्स से सुन्दर तिरंगी रोशनी की गई है. चांदपोल बाजार, एमआई रोड, जौहरी , बाजार, नेहरू बाजार, इंदिरा बाजार समेत ज्यादातर बड़े बाजारों में दिवाली जैसी सजावट की गई है. 

विधानसभा से लेकर विद्युत भवन, राजस्थान आवासन मंडल, अमर जवान ज्योति, जयपुर विकास प्राधिकरण, नगर निगम ऑफिस,कलेक्ट्रेट की इमारत भी तिरंगे की रोशनी से जगमग है. छोटी चौपड़ पर शहनाई वादन और बैंड वादन के साथ आजादी का महोत्सव मनाया जा रहा है. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत केंद्र और राज्य सरकार के अलावा जयपुर की जनता और व्यापार मंडलों ने शहर में दिवाली जैसा आजादी का महोत्सव मनाने का फैसला लिया है. 

पिंकसिटी में 2.8 किलोमीटर की सोडाला एलिवेटेड रोड पर लगे खंभों पर स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगे की थीम पर लाइटिंग का सुंदर नजारा देखने को मिल रहा है. ये परमानेंट लाइट्स हैं. अलग-अलग त्योहार और सिटी मूड के हिसाब से इसकी लाइट्स के रंग बदले जाएंगे. यह लाइटिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी, आर्ट्स, कॉमर्स का कॉम्बिनेशन है. इसमें 15 अगस्त के बाद 26 जनवरी पर तिरंगा, बाल दिवस पर ब्लू, बारिश के दिनों में सतरंगी लहरिया या रेनबो, होली-दिवाली पर अलग कलर्स देखने को मिलेंगे. यह परमानेंट लाइट्स हैं. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान से ISI के 2 जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेज रहे थे भारतीय सेना की खुफिया जानकारी

टेंडर फर्म को अगले 3 साल का मेंटीनेंस का जिम्मा भी दिया गया है. इन लाइट का स्विच ऑन के साथ ही जयपुर देश का पहला ऐसा शहर बन गया है, जहां 2.8 किलोमीटर लम्बाई में डायनामिक फसाड लाइट लगाई गई हैं. JDA ने सोड़ाला एलिवेटेड फ्लाईओवर पर यह सिस्टम लगवाया है. अब तक मुंबई, अमृतसर, अहमदाबाद और बंगलुरू में ही इस तरह की लाइट्स हैं. लाइटिंग 5 करोड़ की लागत से लगाई जा रही है. 

बहरहाल, शहर ही नहीं पूरा देश आजादी के महोत्सव, देशभक्ति के रंगों से ओतप्रोत नजर आ रहा है. तिरंगे के रंगों ने शहर में चार चांद लगा दिए हैं. तिरंगे के रंग में रंगा देख पर्यटक भी रोमांचित हो उठे है. हर कोई इस तस्वीर को अपने मोबाइल में कैद कर रहा है और हर किसी के आजादी के अमृत महोत्सव के उत्सव का रंग चढ़ा हुआ दिखाई दे रहा है. 

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें 

Video: बीकानेर में हिजाब पहने लड़कियां मदरसे से तिरंगा लेकर निकलीं, बोलीं- मेरी जान तिरंगा है

Aaj Ka Rashifal: मेष राशि में सिंगल लोगों को आज मिलेगा अपना क्रश, मिथुन अपने सीक्रेट्स किसी से न करें शेयर

Trending news