Jaipur News : राजस्थान के जयपुर सिरसी रोड स्थित सिरसी बाग में महाराणा प्रताप जयंती की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम आयोजित किया गया है. मौके पर क्षत्रिय युवक संघ के संरक्षक भगवान सिंह रोलसाहबसर ने कहा कि महाराणा प्रताप उच्च कोटि के योद्धा ही नहीं, वरन उच्च चरित्र के धनी भी थे. आज व्यक्ति में चरित्र की सबसेबड़ी आवश्यकता है. चरित्रहीन व्यक्ति नेता तो बन सकता है, लेकिन राष्ट्रसेवक नहीं बन सकता है. समाज सेवक नहीं बन सकता.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाराणा प्रताप जयंती की पूर्व संध्या पर आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग बहुत महिलाएं मौजूद थी. पहुंचने के साथ ही तिलक लगाकर दुपट्टा पहनाकर स्वागत किया गया है. पूरा माहौल केसरिया नजर आया. 


सपने तो मुख्यमंत्री गहलोत ने जनता को दिखाएं, लेकिन खरे नहीं उतर पाए : सीपी जोशी


मंच पर महाराणा प्रताप की आदमकद मूर्ति रखी गई, जिसके सामने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई. राजपूत क्षत्रिय युवक संघ के संरक्षक भगवान सिंह रोल साहब सर ने कहा कि जिसके अंदर मल भरा हुआ हो,  वह दूसरों को मार्ग नहीं बता सकता. लोक संग्रह और लोक शिक्षण नहीं कर सकता है. उन्होंने कहा कि आज भारतीयता गायब होती जा रही है. उसे पुनर्स्थापित करने के लिए सोचना चाहिए.


भारत के इतिहास के पुनर्लेखन की जरूरत : शेखावत
केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि भारत के गौरवशाली इतिहास का उस रूप में नहीं लिखा गया, जैसा वह है. आज इतिहास के पुनर्लेखन की जरूरत है. इस काम को सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इतिहास के कुछ पन्ने अनछुए रह गए. उन पन्नों को बार बार दोहराया जाएगा, उतनी ही प्रेरणा मिलेगी. इतिहास के साथ छेड़छाड़ की गई. ऐसा इतिहास लिखने का कुत्सित प्रयास किया गया कि हम उससे प्रेरणा नहीं ले सकें.


हमारे लिए इतिहास प्रेरणा स्त्रोत : शेखावत
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि अन्य लोगों के लिए इतिहास एक प्वांइट ऑफ रेफरेंस हो सकता है, जहां से व्यक्ति घटनाओं कर जानकारी लें, लेकिन हमारे लिए यह प्रेरणा का स्त्रोत है. अंग्रेजों के जाने के बाद इतिहास के पुनर्लेखन की आवश्यकता थी, लेकिन उस समय की सरकारों ने वैसा नहीं किया, लेकिन आज समय आ गया है कि समाज को इन विषयों को ठीक करने की आवश्यकता है. 
मुझे नहीं जनता से जुड़े मुद्दों को सीरियसली लें गहलोत- गजेंद्र सिंह शेखावत

महाराणा प्रताप का जीवन प्रेरणादायक
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि महाराणा प्रताप का जीवन अनेक प्रेरणाएं देता है. पहला, व्यक्तिगत हितों से समाज का हित,समाज के हित से राष्ट्र का हित पहले हैं. दूसरों समाज के सभी लोगों को साथ लेकर चले तो दुनिया की सबसे बड़ी ताकत को भी हरा सकते हैं.


भगवा पताका फहराने से रोकने वालों की पहचान करनी होगी : सीपी जोशी
कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि मेवाड़ की धरती पर पग पग पर स्वाभिमान शौर्य और वीरता समाई हुई है. मेवाड़ वीर प्रताप के हाथी राम प्रसाद ने भी मुगलों की सत्ता स्वीकार नहीं की. चेतक भी कभी उनके आधीन नहीं रहा है. प्रताप अजेय थे. मुझे खुशी है कि केन्द्र सरकार ने महाराणा प्रताप,  झाला मन्ना पर तीसरा राव जयमल सहित उनके जीवन से जुड़े चार चरित्र पर डाक टिकट जारी किया. उन्होंने राज्य सरकार पर आरोप लगाया कि वह भगवा पताका फहराने से रोक रही है. जोशी ने कहा कि ऐसे लोगों को ध्यान में रखना होगा जो भारत की सनातन संस्कृति की पताका फहराने से रोक रही हो.
 
महाराणा प्रताप समारोह समिति जयपुर के संयोजक प्रेमसिंह बनवासा ने बताया कि समारोह में केन्द्रीय मंत्री शेखावत को 51 किलो की माला पहनाकर नागरिक अभिनंदन किया गया. संयोजक बनवासा ने अतिथियों का स्वागत और आभार व्यक्त किया.