DA Hike: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा मिलने जा रहा है. केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देते हुए DA में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल केंद्र की मोदी सरकार ने कैबिनेट बैठक के दौरान सरकारी कर्मचारी और पेंशनधारियों के DA में 4% की बढ़ोतरी कर दिवाली का बड़ा तोहफा दिया है. सरकार के फैसले से देशभर के एक करोड़ सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को फायदा मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता फिलहाल 42 फ़ीसदी है. सरकार के फैसले के बाद सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फ़ीसदी हो जाएगा.


कितने बढ़ेगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी


एक उदाहरण के तौर पर समझा जाए तो अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी को प्रतिमाह 36,500 बेसिक सैलरी मिलती है तो बेसिक सैलरी पर 42 फीसदी DA के हिसाब से 15,330 प्रति माह होता है. अगर जुलाई 2023 से DA में 4% की बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों का बढ़ा हुए DA अमाउंट में 1460 रुपए बढ़ जाएंगे. ऐसे में 15,330 +1460 रुपए मिलाकर कुल DA अमाउंट 16,790 हो जाता है. इस तरह सरकार के इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों के मासिक सैलरी में 1460 रुपए प्रति माह बढ़कर आने लगेंगे। 


4 महीने का एरियर भी जुड़कर आएगा महंगाई भत्ता यानी दिए की बढ़ोतरी जुलाई 2023 से लागू होनी है, आधा से ज्यादा अक्टूबर बीत चुका है लिहाजा ऐसे में सरकारी कर्मचारियों का डा चार महीने का बढ़कर आ सकता है. जिससे 36,500 बेसिक सैलरी वाले कर्मचारी को 1460 रुपए के हिसाब से कुल 4 महीने का एरिया 5,840 जुड़कर आएगा. जो कि सैलरी के साथ मिलेगा.


ये भी पढ़िए


फ्री के इन चीजों से बचेगा खर्चा, रहेंगे तंदुरुस्त यानी फिट एंड फाइन


पथरी होने पर इस पौधे का पत्ता करेगा जादुई असर,बचेगा ऑपरेशन का खर्चा!