जयपुर: राजस्थान अकाउंटस एसोसिएशन प्रदेश संघर्ष समिति का विरोध प्रदेर्शन.वित्त विभाग द्वारा उप कोषालय, कोषालय, पेंशन, आंतरिक जांच विभाग जैसे अति महत्वपूर्ण महकमों को समाप्त किये जाने से राज्य की वित्तीय व्यवस्था पर दुष्प्रभाव पडेगा.इस समस्या को लेकर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री गहलोत के नाम जयपुर कलेक्टर और संभागीय आयुक्त को ज्ञापन देकर महकमों को समाप्त नहीं किया जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसी भी राज्य में वित्तीय व्यवस्था के सफल संचालन का दायित्व लेखा, वित्त अधिकारियों के पास होता है. प्रत्येक विभाग में कार्य के कुशल संपादन की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का कार्य लेखा, वित्त अधिकारियों को दिया जाता रहा है, क्योंकि प्रत्येक प्रशासनिक अधिकारी को लेखा संवर्ग पर सबसे ज्यादा विश्वास होता है.संचालित कोषालय व्यवस्था के स्थान पर नवीन पे एण्ड अकाउन्टस ऑफिस व्यवस्था लागू कर लेखा संवर्ग की भूमिका को भी सीमित किया जा रहा है.


नवीन अधिक खर्चीली व्यवस्था की पूरी उपयोगिता और प्रासंगिकता की जाँच किए बिना ही जल्दबाजी में इसे लागू किए जाने का प्रयास किया जा रहा हैं. आंतरिक जांच का कार्य लेखा संवर्ग के स्थान पर अन्य अधिकारियों,संविदा के अधिकारियों से करवाये जाने की सूचना भी प्राप्त हो रही है.वित्तीय संचालन हेतु कोषालय,उपकोषालय की पूर्व व्यवस्था को परिवर्तित नही किया गया तो संगठन को लेखा सेवा के कार्मिको का अस्तित्व एवं महत्व बचाने के लिए आंदोलन की राह पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा.,