Rajasthan News: श्रीअन्नपूर्णा रसोईघर में उपलब्ध करवाई जाने वाली भोजन की थाली के आवंटन में बदलाव किया है. अब आमजन को एक समय में एक से ज्यादा थाली उपलब्ध नहीं करवाई जाएगी. अब तक हर व्यक्ति को एक समय में अधिकतम 2 थाली भोजन उपलब्ध करवाने का प्रावधान था. सरकार ने इसके पीछे कारण थाली में भोजन की उपलब्धता को बढ़ाना बताया है. साथ में इसे फर्जीवाड़े पर भी रोक लगेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वायत्त शासन निदेशालय से जारी आदेशों के मुताबिक वर्तमान में एक थाली में 600 ग्राम भोजन उपलब्ध होता है, जो एक व्यक्ति के एक समय के भोजन के लिए पर्याप्त है. सरकार ने इसके चलते अब रसोइयों में एक व्यक्ति को एक से ज्यादा भोजन की थाड़ी देने की प्रक्रिया को बंद कर दिया है.



दरअसल सत्ता में आने के बाद भजनलाल सरकार ने इस योजना का नाम इंदिरा रसोई से हटाकर अन्नपूर्णा रसोई योजना किया था. इसके साथ ही इस योजना के तहत दी जाने वाली एक थाली में भोजन की मात्रा को 450 ग्राम से बढ़ाकर 600 ग्राम कर किया था. इसमें 300 ग्राम चपाती, 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जियां, 100 ग्राम चावल के साथ-साथ अचार, बाजरा और खिचड़ी शामिल है. इस निर्णय के बाद इस योजना में भोजन की एक थाली की लागत 30 रुपए हो गई थी.


इसमें 8 रुपए भोजन करने वाला व्यक्ति देता है जबकि 22 रुपए की राशि सरकार अनुदान या सब्सिडी के तौर पर रसोई संचालक को देती है. गौरतलब है कि गहलोत सरकार के समय शुरू हुई इस योजना में पहले एक व्यक्ति को एक समय भोजन करने पर अधिकतम 2 थाली देने का प्रावधान था, लेकिन सरकार ने अब इसे खत्म करके एक व्यक्ति को केवल एक ही कूपन जारी करके एक ही थाली उपलब्ध करवाने का निर्णय किया है.