Jaipur News: भाजपा ने पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. वहीं लोकसभा चुनावों में 11 सीटों पर करारी हार के बाद समीक्षा जारी है. विधानसभा क्षेत्र में लगे पार्टी विस्तारकों की बैठक में लोकसभा चुनाव परिणामों पर मंथन हुआ तथा हार-जीत पर समीक्षा की गई. साथ ही आगामी लोकसभा, पंचायती राज और नगर निकाय चुनाव की रणनीति पर चर्चा हुई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर विस्तारक समापन बैठक हुई. बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, प्रदेश चुनाव प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे और प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने विस्तारकों से संवाद किया. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी भी बैठक में पहुंची. बैठक में 200 विधानसभा करीब 180 विस्तारक मौजूद रहे , बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई.



विस्तारकों से लोकसभा परिणामों को लेकर बात की तो सामने आया कि आपसी भीतरघात और टिकट वितरण में जातीय समीकरणों को नजरअंदाज करना पार्टी को नुकसान दे गया. इसके साथ संगठन के स्तर पर जिस तरह की चुनावी रणनीति होनी चाहिए थी वो नहीं हो पाई, लगातार मिल रही शिकायतों पर समय पर एक्शन नहीं लिया गया जिसकी वहज से चुनाव में नुकसान उठाना पड़ा. भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि पार्टी की विचारधारा को जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से भाजपा ने विधानसभा चुनावों तथा लोकसभा चुनावों में विस्तारकों का चयन किया.


मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि पार्टी में काम करते है तो काम होने के साथ ही व्यक्ति की पहचान भी बनती है. भाजपा के प्रदेश विस्तारकों ने क्षेत्र में काम करते हुए पार्टी को समय दिया, इससे पार्टी का कार्य होने के साथ ही विस्तारकों की नई पहचान भी बनी है. भाजपा का कार्य राष्ट्र का कार्य, और भाजपा ही ऐसी पार्टी है जहां राष्ट्र को प्रथम मानकर कार्य किया जाता है. इधर बैठक से बाहर निकली डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने कहा कि हमारी स्ट्रैंथ है वह हमारे कार्यकर्ता है, जो विस्तारक है, उनकी बैठक हुई है. जिसमे विस्तार से चर्चा हुई है. 



दीया कुमारी ने कहा कि हमारी पार्टी हमारा संगठन इस तरह कार्यक्रम लगातार करता है, जिसमे फीडबैक लेना, क्या काम हो रहा है ग्राउंड लेवल पर क्या हो रहा है ? जनता क्या चाहती है ? इन पर चर्चा होती है. उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता हमारे रीड की हड्डी है.आज हम इसलिए इस तरह के फीडबैक लेते हैं तो कई बातें भी निकल कर आती है. आगे हमें क्या करना चाहिए उसे लेकर भी हम सुझाव लेते हैं. कम्युनिकेशन बना रहे, जनता के बीच ओर इसके लिए क्या हमें करना चाहिए यह निकल कर आएगा.


कांग्रेस के उपचुनाव जीतने के दावे को लेकर दीया कुमारी ने कहा कि अपोजिशन जो कहता है उसे कहने दें, हमें जो काम करना है वह हम करेंगे, हमारी सरकार को समय कम मिला है केवल डेढ़ से दो महीने ही मिला था, आचार संहिता लग गई थी अभी समय इतना नहीं मिला, अब फिर उपचुनाव हो जाएगा लेकिन जिस तरह से जनता भरोसा करती है. भाजपा पर और राजस्थान में भाजपा की सरकार है हम सबको मिलकर काम करना है. डबल इंजन की तरह राजस्थान में भी काम होगा.