Rajasthan Politics: राजस्थान में विधानसभा उपचुनाव को लेकर भाजपा नए सिरे से रणनीति बना रही है. प्रदेश में अब विधानसभा की पांच नहीं, छह सीटों पर एक साथ उपचुनाव होंगे. वहीं राज्यसभा की एक सीट पर भी चुनाव होने हैं. पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी उपचुनाव पर मशक्कत कर चुके हैं, अब नए प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ चुनावी जीत को लेकर जोड़ गुणा भाग कर रहे हैं. फिलहाल भाजपा सभी छह सीटों पर जीत का दावा कर रही है, लेकिन यह दावा कितना मजबूत है यह देखने वाली बात है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


6 सीटों पर उपचुनाव के लिए तैयारियां शुरू
प्रदेश में पांच विधायकों के सांसद बनने के कारण इन सीटों पर उपचुनाव होंगे. इसके साथ ही सलूम्बर विधायक अमृत लाल मीणा के निधन के बाद वहां भी उपचुनाव होने हैं. ऐसे में सभी छह सीटों पर संभवतया हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ ही उपचुनाव कराए जा सकते हैं. सभी छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी है. भाजपा की ओर से सभी सीटों पर पार्टी नेताओं को संयोजक नियुक्त कर दिए हैं. संयोजक बनाए गए नेता क्षेत्र में स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक जीतने के लिए हिसाब किताब बैठा रहे हैं. 



सभी छह सीटें जीतने का किया दावा
भाजपा प्रदेश के नए प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने भी उपचुनाव में सभी छह सीटें जीतने का दावा किया है. राठौड़ ने कहा कि विश्वास जनता और टीम भाजपा पर पूरा भरोसा है. पूरी ताकत के साथ चुनाव में उतरे हैं, विपक्ष का भ्रम अब नहीं चलने वाला है. संविधान पर भ्रम फैलाया गया है. संविधान की रक्षा करेंगे आरक्षण पर छेड़छाड़ नहीं करेंगे. यह जनता को समझ में आने लगा है और लोग हमारे साथ जुड़ने लगे हैं. उम्मीद करते हैं कि सभी छह सीटों पर जीत होगी. 



भाजपा के लिए सलूंबर सीट सबसे मजबूत
राठौड़ ने कहा कि प्रदेश में अब छह सीटों पर उपचुनाव होंगे. लोकसभा चुनाव में पांच विधायकों के सांसद बन जाने के कारण पंच विधानसभा सीट खाली हुई थी. वहीं सलूबर विधायक अमृतलाल मीणा की मृत्यु हो जाने के बाद यह सीट भी पर खाली हो गई है. ऐसे में इन सभी छह मीट पर एक साथ उपचुनाव होगा. यह उपचुनाव दूसरे राज्यों के विधानसभा चुनावों के साथ होने की संभावना है. ऐसे में भाजपा प्रदेश नेतृत्व की ओर से अगले महीने में इन सीटों पर रणनीति तय की जाएगी. भाजपा के लिए सलूंबर सीट सबसे मजबूत है. हालांकि यहां अमृतलाल मीणा लगातार तीन बार से भाजपा के विधायक थे. पिछले चुनाव में दौसा, झुंझुनूं व देवली-उनियारा सीट कांग्रेस, खींवसर आएलपी व चौरासी विधानसभा सीट बीएपी के कब्जे में थी. 



अमृतलाल मीणा के निधन पर जताया दुख
राठौड़ ने कहा कि हमारे एक साथी अमृतलाल मीणा का निधन हो गया, जिसका दुख है. राजस्थान और केंद्र सरकार के बजट योजनाओं को लेकर कार्यकर्ता घर-घर पहुंचेगा. प्रत्येक घर में सम्पर्क कर हमने क्या दिया है क्या करने वाले हैं उसकी सूचना प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाना चाहते हैं. इसको लेकर कार्यकर्ता पूरी पार्टी को एकजुट करके पूरी ताकत के साथ विजयश्री हासिल करने के पहुंचेंगे. राठौड़ ने दावा किया कि हम सभी छह सीटों पर चुनाव जीतेंगे.



बहुमत से हासिल करेंगे जीत- मदन राठौड़
राज्यसभा उपचुनाव को लेकर मदन राठौड़ ने कहा कि बहुमत के लिहाज से यह सीट हम ही जीतेंगे. टिकट के सवाल पर कहा कि कोर कमेटी बैठेगी. कोर कमेटी में प्रस्ताव लेंगे केंद्र को भेजेंगे. केंद्रीय नेतृत्व को निर्णय लेना है, किसे चुना जाना है. हमारे पास बहुमत है जीत में कोई संशय नहीं है. 



ये भी पढ़ें- Weather Update: राजस्थान में मूसलाधार बारिश का दौर जारी, 26 जिलों में हाई अलर्ट