Rajasthan Weather News: राजस्थान में मौसम विभाग ने  खतरनाक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ((biporjoy cyclone) के लेकर चेतावनी जारी कर दी हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग (Rajasthan Weather News) का कहना है कि इस तूफान का असर प्रदेश में 16 और 17 जून को सबसे ज्यादा देखने को मिलने वाला है. वर्तमान में यह तूफान  ईस्ट सेंट्रल अरब सागर की खाड़ी में नजर आ रहा है. 


यह भी पढ़ेंः कांग्रेस को बड़ा झटका, पूर्व मुख्यमंत्री का बेटा भाजपा में होगा शामिल, ये नेता भी देंगे झटका


तूफान बिपरजॉय का भयंकर रूप 
चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 15 जून तक सौराष्ट्र-कच्छ और उसके आसपास के पाकिस्तान तट के ऊपर पहुंच जाएगा, जिस दौरान तूफान का एक भयंकर रूप नजर आएगा. इससे बाद यह तूफान उत्तर-पूर्व दिशा की ओर बढ़ेगा और धीरे-धीरे इसका असर कम होने लगेगा. 


राज्य में चलेंगी तेज हवाएं 
मौसम विभाग के अनुसार, 14 जून को सुबह के समय चक्रवाती तूफान बिपरजॉय उत्तर दिशा की ओर बढ़ेगा. बाद में उत्तर-उत्तरपूर्व दिशा ओर पहुंचेगा. वहीं, 15 को इस तूफान का असर दिखेगा, जिसके चलते 150 किमी प्रति घंटे का रफ्तार से हवाएं चलेंगी. 


यह भी पढ़ेंः राजस्थान की 1.35 करोड़ महिलाओं के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर की तैयारी में CM गहलोत, ये है वजह


खतरनाक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर 
जानकारी के मुताबिक, 16 जून तक राजस्थान में ये खतरनाक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय  पहुंच जाएगा और दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में प्रवेश करेगा. इसके असर से राजस्थान में आंधी-तूफान के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. 


उदयपुर और जोधपुर में भारी बारिश का अलर्ट 
वहीं, उदयपुर और जोधपुर संभाग के इलाकों में भी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही राज्य के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में  45 से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से साथ हवाएं चलेंगी. 


यह भी पढ़ेंः वो 3 बड़े कारण, जिसकी वजह से सचिन पायलट को नई पार्टी बनाने से पीछे खींचने पड़े कदम