Rajasthan Weather Update: पूरे भारत में मानसून अपने अंतिम दौर में है, इसके बावजूद उसकी रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही है. राजस्थान में जोरदार बारिश का कहर लगातार बरस रहा है. कई जिलों में तो बारिश के चलते फसलें तबाह होने की कगार पर आ गई हैं. राजस्थान के ज्यादातर जिलों में काले बादल झमाझम बरस रहे हैं, तो बाढ़ की स्थिति के चलते जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


करीब 2 महीनों से लगातार मूसलाधार बारिश के कारण लगभग पूरा राजस्थान पानी-पानी हो चुका है. मौसम विभाग की मानें तो भारी बारिश के चलते नदी-नाले, तालाब, सड़कें, अंडरपास आदि जगहों पर जलभराव की समस्या उत्पन्न हो चुकी है, इसके चलते व्यवस्था इतर-उतर हो गई है. 



वहीं, मौसम विभाग की मानें तो अभी राजस्थान में मानसून की मेहरबानी जारी रहेगी. आगामी कुछ दिनों तक बारिश का कहर मरुधरा के अलग-अलग हिस्सों में जारी रहेगा. IMD के अनुसार, आज 12 सितंबर गुरुवार को मरुधरा के की जिलों में भारी से अति भारी होने की संभावना है. यह सिलसिला रुक-रुक कर जारी रह सकता है.



मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, एक कम दबाव का क्षेत्र बुधवार फिर अवदाब में बदल गया है. आगामी 24 घंटे में इसके उत्तर-पश्चिम दिशा में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर आगे बढ़ने के आसार हैं. इसके कारण आगामी 24 घंटों में मानसून सक्रिय होने की संभावना है. मौसम विभाग ने आज राजस्थान के जयपुर, कोटा, भरतपुर और अजमेर संभाग में भीषण बारिश की चेतावनी जारी की है.



मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. 



प्रदेश में कुल छोटे बड़े 691 बांध है. लगातार बारिश होने से 357 बांध पानी से भर गए हैं. 197 बांध ऐसे हैं, जहां पानी निकासी के लिए गेट खोलने पड़े हैं. वहीं, 226 बांध ऐसे हैं, जो आधे से अधिक पानी से भर गए हैं. कहा जा रहा है कि इस बार एक साल तक प्रदेश में पानी की किल्लत नहीं होगी. 



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!