Rajasthan Weather Update: मरुधरा के मौसम में उठा-पटक का दौर लगातार जारी है. मानसून की विदाई के बावजूद कुछ-कुछ जगहों पर काले बादल अपनी उपस्थिति दर्ज करवाते हुए रिमझिम फुहार के रूप में बरस रहे हैं. बीते मंगलवार की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की गई जबकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहा. प्रतापगढ़ में 2 मिमी दर्ज की गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


आधा अक्टूबर का महीना गुजर चुका है, ऐसे में धीरे-धीरे राजस्थान में ठंड का लेवल भी बढ़ने लगा है. सुबह और शाम के समय हल्की गुलाबी ठंडक महसूस की जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में मौसम में कोई बहुत बड़ा बदलाव होने के आसार नहीं हैं. अक्टूबर महीने के आखिर में राजस्थान में ठंड पूरी तरह से दस्तक दे देगी.



दोपहर के समय तापमान की बात करें तो अधिकतर जिलों में तापमान 30 डिग्री से ऊपर रहता है. वहीं, सूरज ढलने के साथ तापमान में अच्छी खासी गिरावट देखी जा रही है. इसके चलते लोग ठंड का एहसास कर रहे हैं. 



मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के मुताबिक, आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रह सकता है. आज बुधवार, 17 और 18 अक्टूबर को आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं. 19 अक्टूबर को मौसम की बात करें तो आसमान साफ़ रहेगा. बताया जा रहा है कि दिसंबर में बीच महीने से राजस्थान में कड़कड़ाती ठंड शुरू हो जाएगी. यह ठंड बीते सालों की अपेक्षा अधिक रहेगी. साथ ही रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है.



मौसम विभाग के अनुसार, आगे भी कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि राज्य के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. यह मौसम पैटर्न अगले कुछ दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है, जिससे राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम में बदलाव देखा जा सकता है.



मौसम में अचानक आए बदलावों के कारण लग रहा है कि मानसून ने मरुधरा में यू-टर्न ले लिया है. राजस्थान में कई जिलों में काले बदरा उसी तरह बरस रहे हैं, जैसे कि मानसून आगमन के समय बरसते हैं. कुछ जिलों में तो ओलावृष्टि से कई किसानों को तगड़ा नुकसान तक हो गया है. मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार राजस्थानवासियों की जमकर धूजणी छूटने वाली है.



राजस्थान में मौसम की अनिश्चितता बनी हुई है. हालांकि, उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी भागों में मौसम शुष्क रह सकता है. यह बारिश का दौर आगे भी जारी रहने की उम्मीद है, जिससे इन क्षेत्रों में मौसम सुहावना और ठंडक भरा रहेगा.



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!