Rajasthan Weather Update: इन दिनों राजस्थान देश का सबसे गर्म प्रदेश बन चुका है. वहीं, रविवार को देर रात बारिश हुई, जिससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इसके चलते ही मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी राजस्थान के उपर एक नया चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है. इसके कारण आगामी दिनों में कुछ जगहों पर बारिश दर्ज की जा सकती है. 



इसके अलावा राजस्थान में गर्मी के तेवर देखने को भी मिलेंगे. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में पारा और भी बढ़ सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, भारत के सबसे गर्म राज्यों में राजस्थान का गंगानगर 46.7 डिग्री पारे के साथ चौथे स्थान पर रहा.  



भारतीय मौसम विभाग ने मानसून की जानकारी देते हुए कहा है कि मानसून देश के दक्षिणी हिस्से में एंटर कर अंडमान- निकोबार पहुंच चुका है, जो  31 मई तक केरल पहुंचने की आशंका जताई जा रही है. 



राजस्थान जल्द आएगा मानसून 
बता दें कि बीते साल भी मानसून अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 19 मई को आया था लेकिन  केरल में 9 दिन देरी से 8 जून को पहुंचा था. इसी के चलते मौसम विभाग का कहना है कि अगर सब सही रहा थो इस साल भी मानसून राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई तक पहुंचने की संभावना है. 



भयंकर गर्मी का अलर्ट जारी 
जयपुर मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ हिस्सों में भयंकर गर्मी का अलर्ट जारी किया है. आगामी तीन-चार दिनों में लू चल सकती हैं. साथ ही भीषण गर्मी का दूसरा चरण 24 मई के बाद शुरू होगा. इस दौरान दिन का तापमान 47 डिग्री तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले चार-पांच दिन पारा 44 से 45 डिग्री के बीच दर्ज किया जा सकता है. 


यह भी पढ़ेंः Sikar News: रींगस में दर्दनाक हादसा, छुट्टी पर आए सैनिक की पत्नी संग मौत, 7 घायल


यह भी पढ़ेंः 12 वीं का रिजल्ट हुआ जारी, नतीजों में छात्राओं दिखा दबदबा