Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून आगमन के साथ ही झमाझम बारिश का दौर जारी है. मानसून ने पूरे मरुधरा को कवर कर लिया है. वहीं, बीते चार दिनों से मानसून के बीकानेर तक पहुंचाने का इंतजार था, जो कि 29 जून यानी कि शनिवार को पूरा हो गया. बीते शनिवार को राजस्थान के नागौर, बीकानेर, चूरू समेत कई हिस्सों में झमाझम बारिश हुई. शेखावाटी में भी जमकर आसमान बरसा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, राजस्थान के ज्यादा हिस्सों में मानसून की बारिश जारी है. कुछ जगहों पर सामान्य बारिश हो रही है तो कुछ जगह पर झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, आज रविवार और कल सोमवार को राजस्थान के चार जिलों में अति भारी बारिश की संभावना है. 



मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आज जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, अलवर, झुंझुनू, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जोधपुर, पाली, झालावाड़, कोटा, बूंदी, बारां आंधी जिलों में मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वर्तमान में राजस्थान में मानसून दक्षिणी पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों और पूर्वी राजस्थान के हिस्सों में आगे बढ़ रहा है. 



आने वाले दिनों में मानसून के आगे बढ़ाने के लिए परिस्थितियों भी पूरी तरह से अनुकूल हैं. राजस्थान में लगातार बारिश के चलते तापमान में भी अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई. बता दें कि राजस्थान में दक्षिणी पश्चिमी मानसून का असर जमकर बरस रहा है, जिसके चलते कई इलाकों में जल भराव की स्थिति देखी जा रही है. बीते शनिवार को बीकानेर में झमाझम बारिश हुई, जिसके कारण पूरा शहर तालाब में बदल गया. अलग-अलग जगह से जल भराव की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं.



भीषण गर्मी से जूझ रहे राजस्थानवासियों के लिए मानसून तापमान में अच्छी खासी गिरावट लेकर आया है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में मानसून के जोरदार तरीके से एक्टिव होने के आसार जताए हैं. प्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री से तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है. 



मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.