Nath Corridor : बनारस के काशी विश्वनाथ जैसे चमकेगा बरेली, नाथ कॉरिडोर के लिए मिले 250 करोड़
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2321075

Nath Corridor : बनारस के काशी विश्वनाथ जैसे चमकेगा बरेली, नाथ कॉरिडोर के लिए मिले 250 करोड़

UP News: नाथ नगरी कॉरिडोर को नए और भव्य स्वरूप देने की तैयारियां शुरू हो गई है. जिसके लिए मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल  ने नाथ कॉरिडोर में पड़ने वाले व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के एक ही डिजाइन और एकरूपता के साइन बोर्ड लगाने के निर्देश दिए है.

nath nagri

बरेली : श्रावण महीने की शुरूआत से पहले प्रदेश सरकार ने नाथ नगरी बरेली को बड़ी सौगात दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के क्रम में नगरी कॉरिडोर को नए और भव्य स्वरूप देने की तैयारी शुरू हो गई है. धार्मिक पर्यटक को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नाथ कॉरिडोर परियोजना के तहत 250 करोड़ रूपये की धनराशि जारी की गई है. इस परियोजना के तहत सातों शिव मंदिर को जोड़ने वालो रास्तों को इंद्रधनुषी रंग में रंगने का निर्णय लिया है.

मंडलायुक्त ने दिए निर्देश
मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल ने नाथ कॉरिडोर में पड़ने वाले व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के एक ही डिजाइन और एकरूपता के साइन बोर्ड लगाने के निर्देश दिए है. 250 करोड़ से नाथ मंदिरों को जोड़ते हुए 32.5 किलोमीटर लंबा टूरिज्म सर्किट बनाया जाएगा.

क्या-क्या होंगे स्थापित
सातों नाथ मंदिरो को जोड़ने वाले सर्किट पर स्ट्रीट लाइट में शिव के प्रतीक चिन्ह लगाए जाएंगे. इन सातों सर्किटों की पहचान के लिए डमरू, त्रिशूल, त्रिपुर, नंदी को स्थापित किया जाएंगा. इसके अलावा नाथ मंदिरों को जोड़ने वाली सड़क पर वर्तमान नगर पर भविष्य में होने वाले निर्माण को ध्यान में रखते हुए कंट्रोल्ड एलिवेशन कराया जाएंगा. इसके साथ ही एक मंदिर से दूसरे नाथ मंदिर को जोड़ने वाले सातों सर्किट को एकरूपता लेने के लिए दोनों बिल्डिंग एक ही रंग में नजर आएंगी. 

चौराहों पर बनेगें फोकस वाल 
अर्किटेक्ट सुमित अग्रवाल ने नाथनगरी कॉरिडोर के कांसेप्ट को दिखाया जिसमें शहर के प्रमुख स्थानों और चौराहों पर फोकस वाल को बनाने का निर्णय लिया है. फोकस वाल में शिव के विभिन्न स्वरूपों का चित्रण किया जाएंगा.  इस बैठक में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, बीडिए उपाध्यक्ष मनिकंडन ए, बीडीए सचिव योगेंद्र कुमार, पर्यटन, पीडब्ल्यूडी, बिजली समेत अन्य विभागों के अफसर शामिल थे. 

रामलीला मैदान की दीवार भी बनेगी नई
इस परियोजना के तहत हार्टमैन स्थित रामलीला मैदान की दीवार को नया बनाया जाएंगा, जिसमें मंदिर को साथ अन्य धार्मिक पेटिंग शामिल होगी. बदायूं रोड से मढ़ीनाथ मंदिर तक जाने वाले मार्ग के नाले पर स्लैब डालने, वनखंडी नाथ मंदिर से एक्जीक्यूटिव क्लब होते हुए बड़ा बाईपास को जोड़ने वाली और सदर बाजार से कैंट होते हुए धोपेश्वरनाथ मंदिर तो जोड़ने वाले मार्ग को मंडलायुक्त ने तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए है. 

यह भी पढ़े- बरेली और अमरोहा में हुई पहली FIR, अंग्रेजों का कानून खत्म और भारतीय न्याय संहिता में दर्ज हुआ मुकदमा

Trending news