Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून जमकर मेहरबान है. जिधर देखो, उधर ही झमाझम बारिश का दौर जारी है. पूरा राजस्थान पानी से लबालब हो चुका है. भीषण बारिश के कहर के चलते सड़कें पानी का सैलाब बन गई हैं. कई जगहों पर तो जलभराव के चलते हादसे की खबरें भी सामने आ रही हैं. वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 4-5 दिनों तक लगातार मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, जयपुर, जयपुर शहर, टोंक, भीलवाड़ा, अजमेर, पाली और नागौर आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ मध्यम के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 



दूसरी तरफ अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, चूरू, झुंझुनू, सीकर, दौसा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, बूंदी, कोटा, बारां, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ आदि जिलों में भी मेघगर्जन के साथ झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.



मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं. 



मौसम विभाग का कहना है कि आज 2 अगस्त शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा. इस दौरान वज्रपात की भी संभावना है, जिसको लेकर मौसम विभाग ने खास अलर्ट जारी किया है. वहीं, बारिश को देखते हुए आज जयपुर में स्कूलों की छुट्टी रहेगी. कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने अवकाश घोषित किया. मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है. सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी है. राजधानी में बारिश का दौर लगातार जारी है.



भारत मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, राजस्थान में विशेष परिसंचरण तंत्र सक्रिय हो रहा है, जिसके कारण आगामी दिनों में मानसून प्रबल तरीके से सक्रिय रहेगा. पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के ज्यादातर हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश की प्रबल संभावना है. 



पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की गतिविधियां दर्ज की जा सकती हैं. 2 और 5 अगस्त को बीकानेर और जोधपुर संभाग में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.