Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पड़ रही कड़ाके की ठंड से लोगों को राहत मिली है. बीते 24 घंटों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आज 4 डिग्री से नीचे न्यूनतम तापमान चूरू में 3.8, करौली 3.2, अलवर 4.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. दिन के अधिकतम तापमान पिछले 2 दिन में 11 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य में आगामी 48 घंटों के दौरान तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. 12-13 जनवरी को एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में बादल छाए रहने और तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना व्यक्त करी गई है. 14 जनवरी से राज्य में एक बार फिर एक नया शीतलहर का दौर शुरू होने की प्रबल संभावना बनी हुई है.


मौसम विभाग जयपुर के अनुसार फतेहपुर में 0.5 से बढ़कर 3.5 पर आ गया है. साथ ही मिनिमम टेम्प्रेचर 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने के साथ ही यहां लोगों को सर्द बफीर्ली हवाओं से भी राहत मिली है. इसके साथ ही चूरू में रात का तापमान 0.5 से बढ़कर 3.8 पर आ गया है और बीते एक हफ्ते में चूरू का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस के नजदीक आ पहुंचा है. साथ ही जयपुर के जोबनेर में जहां बीते 4 दिनों से लगातार तापमान जमाव बिंदु या उससे नीचे बना हुआ था, वहां भी आज तापमान बढ़कर 3.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है.


ये है राजस्थान के प्रमुख शहरों का तापमान


शहर न्यूनतम तापमान
अजमेर 11.7
बाड़मेर 13.9
बीकानेर 5.3
चूरू 3.8
जयपुर 9.8
जैसलमेर 8.6
जोधपुर 11.2
कोटा 8.6
गंगानगर 5.3
उदयपुर 9.6
जोबनेर 3.5
फतेहपुर 3.5

यह भी पढ़ें - जोधपुर रेलवे स्टेशन में 32 लिफ्ट के साथ होंगी विश्वस्तरीय सुविधाएं, 474 करोड़ स्वीकृत


बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार 14 जनवरी तक इस तरह का मौसम रहने की संभावना है. साथ ही 11 जनवरी से एक दूसरा वेस्टर्न डिर्स्टबेंस उत्तर भारत में एक्टिव हो जाएगा, जो 12-13 जनवरी तक प्रभावी रहेगा. इसके साथ ही इन इन दोनों सिस्टम के जाने के बाद 15 जनवरी से एक बार फिर विंड पेटर्न बदलेगा और नॉर्दन हवाएं मैदानी राज्यों में आने लगेगी, जिससे तापमान में गिरावट होगी और राजस्थान समेत पूरे मध्य भारत के राज्यों में कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो जाएगा.


खबरें और भी हैं...


एक्ट्रेस महालक्ष्मी ने पहला रिश्ता टूटने के बाद इनसे रचाई दूसरी शादी, बोली- मेरी लाइफ तो...


खाना खाकर खेत गए फोटोग्राफर का सुबह पेड़ से लटकता मिला शव, परिजनों को हत्या की आशंका


राजस्थान में ये किसानें के साथ मजाक या कागजी चूक? यदि सच है तो आगामी चुनाव में भारी पड़ सकती है ये गलती