Jaisalmer news: जैसलमेर के रामगढ़ के निकट स्थित लाईम स्टोन क्षेत्र में आए किसान गोरधनसिंह जोगा के खातेदारी खेत में आरएसएमएम व ठेकेदार द्वारा खेत मालिक से बिना पूछे अवैध रूप से खनन कर दिया. किसान गोरधनसिंह के खेत की उपजाऊ मिट्टी हटाकर करीब 10 से 12 बीघा जमीन में से करोड़ों का लाईम स्टोन निकाल कर बेच दिया. इस सम्बंध में किसान गोरधनसिंह द्वारा रामगढ़ थाने में नामजद मुकदमा दर्ज करवाया गया है. रामगढ़ थाने में दी रिपोर्ट में किसान गोरधनसिंह ने बताया कि उनके खातेदारी खेत के खसरा संख्या 394 / 839 ग्राम जोगा पटवार मण्डल रामगढ तहसील रामगढ़ जिला जैसलमेर में रकबा 9.7889 हेक्टेयर खातेदारी कृषि भूमि है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उक्त खातेदारी कृषि भूमि के पास राजस्थान स्टेट माईस एण्ड मिनरल लिमिटेड को उच्च गुणवता के खनिज प्रयोजनार्थ भूमि आवंटित की गई है. राजस्थान स्टेट माईस एण्ड मिनरल लिमिटेड के अधिकारियों खान महा प्रबंधक महिपाल जुगतायत, उप महाप्रबंधक देवीशंकर आचार्य, इंजिनियरिंग इंचार्ज मंयक राव व श्रीराम कन्ट्रक्शन कम्पनी के ठेकेदार रामनिवास की मिलिभगत से उक्त खातेदारी कृषि भूमि में अनाधिकृत अवैध रूप से ब्लास्टिंग कर खनन कार्य किया गया है. जिसकी खातेदार को बिना सुचना दिए खनन कार्य किया गया है. 


यह भी पढे़- झुंझुनूं के चिड़ावा में वीवो शोरूम में चोरी की कोशिश, 2 घंटे तक चला सर्च ऑपरेशन


पूर्व में जबरदस्ती खनन करने को लेकर प्रार्थी ने कई बार लिखित में प्रार्थना पत्र पेश कर चेताया था कि आपके द्वारा मेरी खातेदारी कृषि भूमि में खनन कार्य किया जा रहा है जिस पर अधिकारियों कण कानों पर जूं तक नही रेंगी. ठेकेदार रामनिवास ने मिलीभगत से सरकारी तंत्र का उपयोग करते हुए अवैध खनन करके करोडो रूपयो का लाभ कमाया. उन्होने उक्त कृषि भूमि से लाखों टन लाइम स्टोन को अवैधानिक तरीके से कम्पनियों को बेचा. ठेकेदार ने इंजिनियर इंचार्ज मयक राव से साठगांठ करके गोरधनसिंह के खातेदारी कृषि भूमि को जबरदस्ती हिटैची, ड्रिलिंग मशीन से खुदवाते हुए ट्रक व अन्य गाड़ियों से खनन किया. 


इस खनन कार्य को कराने में लिप्त उक्त मशीन, गाड़ियों व ट्रकों को जब्त करने की मांग की गई है. किसान गोरधनसिंह ने रिपोर्ट में बताया कि लगातार हो रहे कृषि भूमि में अवैध खनन को लेकर उन्होंने ने तहसीलदार रामगढ़ के समक्ष प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर न्याय की गुहार लगाई. जिस पर रामगढ़ तहसीलदार ने पटवारी से भूमि पैमाईस करवाई. जिसमे पाया गया कि उनकी खातेदारी कृषि भूमि में करीब 1.765 हेक्टयेर यानि की 10-18 बीघा अवैध कृषि भूमि में खनन किया गया है. 


यह भी पढे़- 1 दिन के सुल्तान बनकर देश से ये चीजें हमेशा के लिए खत्म कर देना चाहते हैं शाहरुख खान 


अवैध खनन के कारण खातेदारी कृषि भूमि में गढ़े हो गए है. शेष कृषि भूमि में ब्लास्टिंग करने के लिए 15-20 मीटर गहरे गढ़े करके उन्हें खुला छोड़ दिया है. जिसके कारण किसी भी समय कोई भी जनहानि हो सकती है. उसमें माल मवेशी को जान का खतरा है. रिपोर्ट में बताया कि उनकी बिना अनुमति से इस तरह जबरदस्ती अवैध खनन करना उनके साथ सरासर धोखाधडी व अन्याय है. जिसमें ठेकेदार द्वारा भारी तरीके से सरकारी तंत्र का अनुचित उपयोग किया गया है जिस पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की मांग की गई. 


किसान गोरधनसिंह ने पुलिस थाना में दी रिपोर्ट में श्रीराम कन्ट्रक्शन कम्पनी के ठेकेदार व राजस्थान स्टेट माईंस एण्ड मिनरल लिमिटेड के अधिकारियों पर खातेदारी कृषि भूमि में अनाधिकृत रूप से खनन करने पर मुकदमा दर्ज कर कानुनी कार्यवाही करने की मांग की है.


यह भी पढे़-  तांबे के सूर्यदेव घर लाएंगे खुशहाली, चमक उठेगा भाग्य