Jhunjhunu News: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत के साथ हेलिकॉप्टर क्रैश में शहीद हुए जवान की वीरांगना सेना में लेफ्टिनेंट बन गई हैं. स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप की वीरांगना यश्विनी ढाका ने शहीद पति की पार्थिव देह के सामने किए गए संकल्प को पूरा कर लिया है.

 

कैश हो गया था चॉपर

 

आपको बता दें कि तमिलनाडू के कुन्नूर में 8 दिसंबर 2021 को हेलिकॉप्टर क्रैश में सीडीएस बिपिन रावत के साथ स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह शहीद हो गए थे. इसके बाद उनकी पार्थिव देह के सामने वीरांगना यश्विनी ने सेना में भर्ती होकर देश सेवा का संकल्प लिया था. यश्विनी ने सर्विस सिलेक्शन बोर्ड की 5 दिन की परीक्षा और मेडिकल परीक्षा पास की. इसके बाद चैन्नई स्थित ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी में 11 महीने की ट्रेनिंग पूरी कर सेना में लेफ्टिनेंट बनी हैं.

 

सेरेमनी में पहुंचा परिवार

 

शहीद के पिता सेवानिवृत्त सूबेदार रणधीर सिंह, माता कमला देवी और बहन डिप्टी कमांडेंट अभिता राव ने यश्विनी के कंधों पर बैज लगाए. वर्ष 2021 में कुलदीप सिंह राव के शहीद होने के बाद पैतृक गांव में उनका अंतिम संस्कार किया गया था.  पूरे समय पत्नी यश्विनी ने धीरज रखा और परिवार को संभाला. कुलदीप राव 2013 में एयरफोर्स में भर्ती हुए थे. इससे पहले वे अपने पिता रणधीर सिंह राव के साथ रहकर मुंबई में ही बीएससी-आईटी की पढ़ाई की थी.

 

नवंबर 2019 में हुई थी शादी

 

उनकी शादी मेरठ की यश्विनी ढाका के साथ 19 नवंबर 2019 को हुई थी. उनकी एक बहन अभीता इंडियन कोस्ट गार्ड में डिप्टी कमांडेंट के पद पर कार्यरत हैं. मां कमला देवी गृहिणी हैं. सभी बैज लगाने की सेरेमनी के दौरान चैन्नई पहुंचे. यश्विनी की उपलब्धि पर शहीद कुलदीप सिंह राव के परिवार व गांव में गर्व और भावुकता का माहौल है. ग्रामीणों ने स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह राव के स्मारक पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया. घरड़ाना खुर्द गांव के संदीप राव ने बताया कि यश्विनी ढाका का भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनना. उन सभी महिलाओं के लिए प्रेरणादायक हैं, जो देश सेवा के क्षेत्र में अपने कदम बढ़ाने का सपना देखती हैं.

 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!