Osian: किसानों के अल्पकालीन सहकारी ऋण भुगतान की अवधि में छूट की मांग को लेकर जिला प्रशासन को ज्ञापन देने के 15 दिन बाद भी कोई ठोस समाधान नहीं निकलने के कारण भारतीय किसान संघ की ओर से सरकार को ज्ञापन भेजे जा रहे हैं. क्षेत्र की ग्राम सहकारी समितियों के माध्यम से सरकार को ज्ञापन भेज कर सहकारी अल्पकालीन ऋण अवधि बढ़ाने व सहकारी ऋण से संबंधित समस्याओं के समाधान की मांग की जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सहकारी अल्पकालीन फसली ऋण की अवधि 31 मार्च को हो गई थी खत्म
सरकार देर से इसे 30 जून बढ़ाया, लेकिन शर्त डाल दी

किसानों के सहकारी अल्पकालीन फसली ऋण भुगतान की अवधि 31 मार्च थी, लेकिन किसानों की फसल आने में देरी के चलते हर वर्ष इसे 30 जून तक बढ़ा दिया जाता था, लेकिन इस बार 17 मई तक इस अवधि को बढ़ाने के आदेश जारी नहीं हुए थे. किसानों की ओर से आंदोलन की सुगबुगाहट के बाद सरकार ने ऋण भुगतान की तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च से 30 जून किया था, लेकिन इसमें एक शर्त डाल दी जिसमें ऋण की अवधि के 365 दिन या 30 जून में जो भी पहले हो उस तारीख से पूर्व भूगतान नहीं करने पर ऋण अवधिपार होकर ब्याज और पेलेंटी लगाने के आदेश जारी किए गए. 


भारतीय किसान संघ के प्रांत कार्यालय प्रमुख नत्थाराम चौधरी का कहना है की 17 मई को आदेश जारी हुआ था. उससे पूर्व ही हजारों किसानों की ऋण लेने की 365 दिन की अवधि पूरी हो चुकी थी. ऐसे में किसानों को बधाई गई अवधि का कोई लाभ नहीं मिलेगा. इस संबंध में भारतीय किसान संघ की ओर से 7 जून को जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा था. वहीं, 13 जून को डांगियावास तहसील मुख्यालय पर सांकेतिक धरना देकर अवधिपार ऋण का समाधान करने की मांग की थी, इसके बावजूद कोई समाधान नहीं हुआ, ऐसे में संगठन की ओर से सहकारी समितियों के माध्यम से सरकार को ज्ञापन भेजे जा रहे हैं.


इन समितियों में सौंपे ज्ञापन
दईकड़ा में मोहनराम सारण को, लोरडी पण्डितजी में लक्ष्मणराम पटेल को, सालवा कलां मे मिश्रीलाल को, खातियासनी में मेघाराम कुकणा को, जाजीवाल कलां में हड़मान राम विश्नोई को ज्ञापन दिया. इस दौरान डांगियावास तहसील ईकाई अध्यक्ष कोजाराम भींचर, प्रांत कार्यालय प्रमुख नथाराम रिणवा, जिताराम मातवा, सुजाराम मुण्डेल, रामपाल भींचर, जेठाराम डुडी, हरसुखराम गेनण, कानाराम गोदारा सहित प्रमुख किसान उपस्थित रहे.


यह भी पढ़ेंः Aaj ka Rashifal: मिथुन राशिवाले आज झगड़ालू इंसान से रहें दूर, मीन राशि कामकाज पर रखें पूरा ध्यान


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें