Bhopalgarh: राजस्थान के जोधपुर जिले के बावड़ी कस्बे सहित आस-पास के गांव में आवारा पशुओं में और गोशाला में लंपी स्किन की रोकथाम के लिए काढ़ा पिलाकर उन्हें लापसी बनाकर खिलाई जा रही है. गौभक्त कोजाराम सियोल और नरसिंह राम ने बताया कि लवेरा खुर्द गांव में आवारा गोवंश को बचाने के लिए गांव के कोजाराम गजे सिंह भाटी नेता, रामगढ़ सेठी सेन, नेमाराम, ओमाराम माली, सुरेश सियोल वार्ड पंच कोजाराम मेघवाल के नेतृत्व में दर्जनों गौभक्तों की उपस्थिति में आयुर्वेदिक काढ़ा बना बनाकर गायों को पिलाया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काढा बेसहारा गायों में लंपी स्किन बीमारी के बचाव के लिए बहुत ही कारगर साबित हुआ. गौवंशों के लिए लगभग दो क्विंटल से भी अधिक लापसी बनाकर इन्हें खिलाई गई. उन्होंने बताया कि बेसहारा पशुओं का कोई सहारा नहीं होने के चलते आज सभी गौभक्तों ने गांव आस-पास घूम रही गायों को लापसी काढ़ा पिलाकर लापसी खिलाई गई है जिससे पशुओ में फैल रही लंपी स्किन बीमारी से अधिकाधिक पशुओं को बचाया जा सके. 


यह भी पढ़ें - राजस्थान में लंपी स्किन से 45 हजार से ज्यादा गायों की मौत, 10 लाख से ज्यादा संक्रमित, बीजेपी का गहलोत सरकार पर हमला


लापसी और काढ़ा बनाने के लिए गांव के दर्जनों युवा गौ सेवा में अपनी भागीदारी निभा रहे है. बता दें कि बड़ी संख्या में लंपी पीड़ित गायों की दर्दनाक मौत देखने को मिल रही है. प्रतिदिन यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है, बड़ी संख्या में गौभक्त लंपी पीड़ित गोवंश के उपचार में जुटे हुए है और गोवंश को बचाने का प्रयास कर रहे है. 


जोधपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


खबरें और भी हैं...


जयपुर में लंपी स्किन संक्रमित गायों के लिए मोर्चरी बन रहा पुरानी गोशाला का क्वारेंटाइन सेंटर


Lumpy skin disease: गायों की सेवा में एकजुट हुए लोग, भीनमाल में बना आइसोलेशन सेंटर


पश्चिमी राजस्थान से पूर्वी राजस्थान पहुंचा लंपी स्किन संक्रमण, अलर्ट मोड में सरकार, वैक्सीनेशन पर जोर- कटारिया