Jodhpur News: केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर दौरे पर है इस दौरे के दौरान आज जोधपुर के सर्किट हाउस में उन्होंने जनसुनवाई की. दूर दराज से आए ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उनकी समस्याओं को सुन अधिकारियों को निर्देशित किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि नवरात्र का पर्व विशेष पर्व है. यह हमारे भारतीय सनातन समय परंपरा में साल में रितु संक्रमण के काल के समय में 9 दिन तक जब रितु परिवर्तित हो रही है. तब उसके भौतिक महत्वता उसके आध्यात्मिक महत्वता की और सांस्कृतिक महत्वता इन तीनों से जुड़ा हुआ पर्व है.


इस दृष्टिकोण से निश्चित अत्यंत महत्वपूर्ण है रितु का परिवर्तन हो रहा है. परिवर्तन शक्ति को करने की आवश्यकता है और उसके लिए उसे संक्रमण के काल में एक विराम देने की व्यवस्था जो है. व्रत और उपवास के माध्यम से हमारे ऋषियों महेश्योंने की इस आध्यात्मिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो इस 9 दिन के इस संक्रमण के काल में ऋतु परिवर्तन के काल में साधना की भी विशेष महत्व हमारे ऋषियों मनुष्यो में स्थापित की और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से भी 9 दिन तक अलग-अलग प्रन्तो अलग-अलग प्रदेशों में अलग-अलग दृष्टिकोण से इस पर्व को उल्लास के साथ में भारतीय परंपरा में मनाया जाता है.