Bilara: जोधपुर जिले के बिलाड़ा उपखंड सहित आसपास गांवों में महिलाओं का अखंड सौभाग्यवती का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा. इस पर महिलाओं ने पूर्व तैयारी के साथ जमकर खरीददारी की. बड़ी तीज के पर्व को लेकर बाजारों में महिलाओं की भारी भीड़ नजर आई. महिलाओं ने मिठाइयों की दुकान पर जमकर खरीददारी की और लड्डू के बने सत्तू खरीदे. महिलाओं ने सौंदर्य की वस्तुओं की जमकर खरीददारी की. महिलाओं ने अपने सोने के आभूषण के साथ तरह-तरह की चूड़ियां और अन्य वस्तुओं की खरीददारी की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तीज की पूर्व संध्या पर ब्यूटी पार्लर पर महिलाओं की भीड़ नजर आई. ब्यूटी पार्लर पर महिलाओं ने अपने हाथों पर मेहंदी रचाई. पर्व की तैयारियों को लेकर नवदंपतियों में अपार उत्साह देखा जा रहा है.पति की दीर्घायु की कामना को लेकर महिला रविवार को सुबह से ही रात चंद्रोदय तक निराहार रहेंगी. अलसुबह घरों में धमोली की धूम रहेगी. बड़ी तीज की पूर्व संध्या पर शनिवार को धमोली के लिए मिठाई सहित विभिन्न चीजें खरीदी गईं. इसकी तैयारी के चलते मिठाई नमकीन व चाट पकौड़ी की स्टालों पर काफी भीड़ दिखाई दी. नवदंपति को ससुराल वालों की ओर से मिठाई फल व वस्त्र आदि भेजने की परंपरा है. बड़ी तीज के उपलक्ष में कस्बे में के प्रमुख मंदिरों में तिजलियों के दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है.


महिलाओं के अखण्ड सुहाग का पर्व तीज को धूमधाम से मनाने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारी की. महिलाओं ने एक दिन पहले मिठाई, नमकीन व फल फ्रूट खरीदे. अल सुबह तिजलियों ने अपने परिवार की महिलाओं के साथ मिठाई, नमकीन व फल फ्रूट का सेवन कर धमोली मनाई.


मंदिरों को भव्य रोशनी से सजाया


तीज के पर्व को लेकर विभिन्न मंदिरों को भव्य रोशनी के साथ सजाया गया. भजन कीर्तन का भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. महिलाएं सजधजकर सोलह श्रृंगार कर समूह के रुप में विभिन्न मंदिरों में जाकर दर्शन कर पूजा अर्चना करेंगी. दिन भर महिलाओं द्वारा भजन कीर्तन किए जाएंगे. शाम को महिलाएं सामूहिक रुप से एकत्रित होकर नीम की पूजा अर्चना कर तालाब बनाकर प्रतिबिम्ब देखकर पूजा अर्चना करेंगी. बाद में सामूहिक रूप से तीज माता की कथा सुनकर चांद को अर्क देकर पति की दीर्घायु की कामना कर व्रत खोलेंगी.


ये भी पढ़ें-  इंदर मेघवाल की मौत पर बोले सचिन पायलट - 'सिर्फ खानापूर्ति नहीं, न्याय चाहिए'


ये भी पढ़ें- Azadi Ka Amrit Mahotsav: दुल्हन की तरह सजी 'पिंकसिटी', तिरंगे के रंग में रंगा जयपुर


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें