Rajasthan News: अक्षय तृतीया के अवसर पर माली समाज का छठवां सामूहिक विवाह सम्मेलन मंडरायल रोड स्थित महात्मा ज्योतिबा फुले छात्रावास परिसर में आयोजित किया गया. सामूहिक विवाह सम्मेलन में 33 जोड़े परिणय-सूत्र मे बंधे. इस मौके पर तुलसी-शालिग्राम विवाह का भी आयोजन किया गया. इस दौरान करौली के पूर्व विधायक लाखन सिंह मीणा, करौली विधायक दर्शन सिंह गुर्जर के पुत्र सहित विभिन्न समाजों के अध्यक्ष और जनप्रतिनिधियों ने विवाह सम्मेलन में पहुंचकर वर वधु को आशीर्वाद दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हनुमान मंदिर से बारात की चढ़ाई हुई शुरू
संस्थान एवं समिति अध्यक्ष प्रेम सिंह माली ने बताया कि महात्मा ज्योतिबा फुले विकास संस्थान के तत्वाधान में छठवां सामूहिक विवाह सम्मेलन अक्षय तृतीया पर समाज बंधुओं के अथक प्रयास से भीषण गर्मी के बीच सफलतापूर्वक आयोजित हुआ. हनुमान मंदिर से बारात की चढ़ाई शुरू हुई. बारात का नेतृत्व घोड़ी और मुख्य ध्वज के बोली दाता रघुवीर सैनी खेड़ा मदनपुर ने किया. छात्रावास में बारात का स्वागत और पाणिग्रहण  संस्कार संपन्न कराए गए, जहां पर तुलसी विवाह के मुख्य यजमान करौली पंचायत समिति की पूर्व प्रधान विद्या देवी और उनके पति जमनालाल माली रहे. 


सामूहिक भोज का भी हुआ आयोजन 
उन्होंने बताया कि सभी समाज बंधुओं ने सम्मेलन को सफल बनाने में तन मन धन से सहयोग किया. संस्था सचिव रामगोपाल माली ने बताया कि विवाह सम्मेलन में 12 विधवा की बेटी और 12 बेटे विधवा के शामिल हैं, जबकि करौली जिले के अलावा भरतपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, गंगापुर जिले के वर-वधु भी सामूहिक विवाह सम्मेलन में परिणय सूत्र में बंधे. इस अवसर पर बाराती, कन्या पक्ष के लोगों के साथ समाज के लोगों को सामूहिक भोज का भी आयोजन किया गया. सम्मेलन के आयोजन में सहयोग करने वाले भामाशाह और समाजसेवियों का सम्मान किया गया. 


रिपोर्टर- आशीष चतुर्वेदी


ये भी पढ़ें- नीमकाथाना समेत इन जिलों में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, अलर्ट...