वित्त मंत्री ने टैक्सपेयर्स को दी राहत, अब आम बोलचाल की भाषा में इनकम टैक्स विभाग भेजेगा नोटिस
Advertisement
trendingNow12394055

वित्त मंत्री ने टैक्सपेयर्स को दी राहत, अब आम बोलचाल की भाषा में इनकम टैक्स विभाग भेजेगा नोटिस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्सपेयर्स को राहत देते हुए आयकर विभाग को आदेश दिया है कि वो आसान और सरल भाषा में नोटिस भेजे.

Nirmala Sitharaman

Finance Minister on Income Tax Notice: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्सपेयर्स को राहत देते हुए आयकर विभाग को आदेश दिया है कि वो आसान और सरल भाषा में नोटिस भेजे. वित्त मंत्री ने कहा कि करदाताओं को भेजे जाने वाले नोटिस या पत्रों में सरल शब्दों का इस्तेमाल करें.  165वें आयकर दिवस पर यहां आयोजित एक समारोह में वित्त मंत्री ने कहा कि टैक्सपेयर्स को डराने के बजाए उनके साथ विवेकपूर्ण तरीके से व्यवहार करें. 

आसान भाषा में नोटिस भेजें नोटिस 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स के अधिकारियों को कहा कि वे करदाताओं को भेजे जाने वाले नोटिस या पत्रों में सरल शब्दों का इस्तेमाल करें. अधिकारियों को अपनी शक्तियों का विवेकपूर्ण ढंग से उपयोग करने की सलाह दी.  उन्होंने कहा कि कर नोटिस से करदाताओं के मन में ‘डर की भावना’ नहीं पैदा होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि कर नोटिस सरल और साफ होना चाहिए. 

टैक्सपेयर्स को डराने की कोशिश न हो

वित्त मंत्री ने कहा कि नोटिस में करदाता को यह एकदम स्पष्ट कर देना चाहिए कि उसे किस कारण से नोटिस भेजा जा रहा है. उन्होंने रिफंड में तेजी लाने की भी बात कही. वित्त मंत्री ने कहा कि आयकर रिफंड तेजी से जारी करने में सुधार की गुंजाइश है. वित्त मंत्री ने करदाताओं के साथ व्यवहार में अनियमित तरीके अपनाने से बचने की सलाह दी है. 

नोटिस भेजने के कारण को स्पष्ट करें

उन्होंने करदाताओं से यह भी कहा कि वे प्रवर्तन उपायों का उपयोग केवल अंतिम माध्यम के रूप में करें और विभाग का लक्ष्य स्वैच्छिक अनुपालन को बढ़ावा देने का होना चाहिए. इसके साथ ही सीतारमण ने कहा कि कर विभाग को अधिक मित्रवत और पारदर्शी होने की उनकी बात का मतलब यह नहीं है कि कर अधिकारी इन सभी वर्षों में अनुचित थे. वित्त मंत्री ने कहा कि क्या हम सरल और समझने में आसान नोटिस भेजने के बारे में सोच सकते हैं? आप कारण बताएं कि नोटिस में कार्रवाई क्यों की गई और नोटिस क्यों भेजा जा रहा है. वित्त मंत्री ने कर विभाग के साथ अपना समर्थन जताते हुए कहा कि कर अधिकारियों को अपने दायित्वों का निर्वहन जारी रखना चाहिए . 

Trending news