Karauli news: राज्य सरकार के शिक्षा महकमे से लेकर प्रशासनिक अफसरों से कई दफा फरियाद करने के बावजूद हिण्डौन के फुलवाडा गांव की ढाणी भीमनगर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के लिए भूमि आवंटित नहीं हुई तो ग्रामीणों ने खुद के स्तर पर भूमि खरीद कर विद्यालय के लिए दान करने का बीडा उठा लिया है. कई सामाजिक कार्यकर्ताओं का साथ लेकर बनाई गई विद्यालय विकास समिति ने जन सहयोग से चंद दिनों में ही लगभग 7 लाख रुपए से अधिक की राशि जुटा ली है. सब कुछ ठीक रहा तो मार्च के इसी माह में चार भूखंड खरीद कर विद्यालय प्रबंधन को दान कर दिए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भूमि आवंटन के लिए नहीं हुई कोई सुनवाई
बेटियों को बेहतर शिक्षा और उनका शैक्षणिक आधार मजबूत करने के लिए यह कदम उठाया गया है. दरअसल, राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय, भीमनगर को राज्य सरकार ने 23 अगस्त 2022 को क्रमोन्नत कर उच्च माध्यमिक स्कूल का दर्जा तो दे दिया, लेकिन भूमि का आवंटन नहीं किया. ऐसे में 100 वाई 47 के भूखंड में बने दो कमरों के स्कूल भवन में 12 कक्षाओं की 157 छात्राएं पढाई करने को मजबूर हैं. कई बालिकाएं स्कूल में बैठक व्यवस्था के अभाव के कारण टीसी लेकर अन्य स्कूलों में चली गई. ग्रामीणों ने प्रधानाचार्य से लेकर कई बार शिक्षा अधिकारी एवं प्रशासनिक स्तर पर भूमि आवंटन की पहल की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई.


जनसहयोग से 7 लाख रुपए एकत्रित किये
बेटियों के शिक्षणिक आधार मजबूत करने एवं निजी स्कूलों की मोटी फीस से बचने के लिए सभी ग्रामीणों ने यह स्वयं के स्तर पर भूमि खरीद कर विद्यालय के लिए दान देने का विचार बनाया है. मुहिम से जुड़े समाजसेवी रिन्कू खेडीहैवत ने बताया कि ग्रामीण स्वरूपलाल, मानसिंह, दिलीप बुजवाडा, मेघसिंह, मिठ्ठन ठेकेदार सरपंच प्रतिनिधि चतरसिंह जाट, गिरवर आदि ने मिलकर विद्यालय विकास समिति बनाई है. समिति ने 27 मार्च तक जन सहयोग से चंदा एकत्रित कर करीब 7 लाख रुपए एकत्रित कर लिए हैं.


ये भी पढ़ें-  राजस्थान हाउसिंग बोर्ड का नया कीर्तिमान, RERA में 100 प्रोजेक्ट का रिकॉर्ड रजिस्टर्ड


विद्यालय समिति की ओर से 4 भूखंड और खरीदे जाने हैं
ग्रामीणों के रुझान को देखते हुए शिक्षक-शिक्षिका भी विद्यालय विकास के लिए आगे आए. उन्होंने 1 लाख 35 हजार रुपए एकत्रित कर स्कूल परिसर में टीनशेड एवं रसोई का निर्माण कराया है. पानी की टंकी और नल फिटिंग भी कराई है. विद्यालय विकास समिति से जुड़े लोगों ने बताया कि वर्तमान में विद्यालय 4700 वर्गफीट के भूखंड पर बने दो कमरों के भवन में संचालित है. जबकि विद्यालय केलिए समिति की ओर से 5040 वर्गफीट क्षेत्रफल के 4 भूखंड खरीदे जाने हैं. इसके लिए 10 लाख रुपए खर्च होने हैं. 


ये भी पढ़ें-  Alwar news: अवैध खनन से भरे ट्रैक्टर ने टैंपू को मारी टक्कर, 4 की दर्दनाक मौत, एक महिला घायल


जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा 


जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक शिक्षा) करौली भरतलाल मीना का कहना है की ग्राम सभा की ओर से कलक्टर को भूमि आवंटन के प्रस्ताव आने चाहिए थे, पता नहीं आए या नहीं, लेकिन अगर ग्रामीण स्वयं के स्तर पर चंदा एकत्रित कर भूमि खरीद रहे हैं तो यह उनका सराहनीय कदम है. स्कूल के लिए भूमि मिलने के बाद समसा के माध्यम से भवन निर्माण के प्रयास किए जाएंगे.


ये भी पढ़ें- Dungarpur news: अज्ञात वाहन और कार की जबरदस्त टक्कर, कार सवार दो युवकों की मौत, एक की हालत गंभीर