Nagaur: राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने राजस्थान में नागौर सहित कई जिलों में पशुधन में फैली लंपी स्किन नामक संक्रामक बीमारी को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की है. इस बीमारी के कारण कई गायें काल कवलित हो गई, उन्होंने राजस्थान सरकार के कृषि और पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया से ट्वीट करके मांग की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पशुपालकों और गौशालाओं की पीड़ा को समझते हुए उक्त बीमारी के रोकथाम हेतु प्रभावी रूप से एक विशेष अभियान प्रदेश भर में चलाया जाए और विशेष टीमों का गठन करके गौशालाओं में गायों का स्वास्थ्य परीक्षण भी करवाया जाए और सरकारी पशु चिकित्सा संस्थानों में पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध करवाई जाए जिससे गौ माता को काल कवलित होने से बचाया जा सके. 


यह भी पढ़ें - हिंडोली को सीएम ने दी 1500 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात, ERCP को लेकर केंद्र पर बरसे गहलोत


वहीं बेनीवाल ने भारत सरकार के पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉक्टर संजीव बाल्यान को भी ट्वीट करके केंद्र के स्तर से भी एक विशेष टीम राजस्थान के नागौर सहित अन्य जिलों में भेजने की मांग की है. सांसद ने कहा कि केंद्र की टीम राज्य के पशुपालन विभाग के साथ समन्वय स्थापित करके कार्य करे जिससे इस गंभीर बीमारी से समय पर निपटा जा सके. 


वहीं शनिवार ने सांसद ने गौशाला संचालकों और पशुपालकों से मुलाकात के बाद नागौर जिला कलेक्टर से दूरभाष पर वार्ता करके उन्हें निर्देशित किया है कि पशु चिकित्सकों, पशुधन सहायकों के दल को तत्काल प्रभावी रूप से इस बीमारी के नियंत्रण हेतु कार्य करने में लगाया जाए और सरकारी स्तर से ऐसी टीमों को हर संभव संसाधन उपलब्ध करवाएं जाए. लोक सभा सत्र का अवकाश होने के कारण सांसद नागौर आए जहां उन्होंने दिन भर अपने आवास पर जन समस्याओं को सुना. 


सांसद की जन सुनवाई में नागौर संसदीय क्षेत्र के विभिन्न गांवों के किसानों और पशुपालकों ने सांसद को गायों में फैली बीमारी से अवगत करवाया और बिजली, सड़क सहित अन्य सार्वजनिक समस्याओं से अवगत करवाया. ताऊसर, झनाणा, हिलोड़ी, खजवाना और खींवसर पंचायत समिति और मकराना पंचायत समिति के कई गांवों के लोगों ने भी सांसद को क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाया. झनाणा गांव के किसान रामचंद्र जाट, धर्माराम मांगलाल, पांचाराम आदि ने भी सांसद को गायों में फैली बीमारी से भी अवगत करवाया है. 


नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल के ट्वीट पर केंद्रीय मंत्री बाल्यान ने लिया संज्ञान, सांसद को जवाब देते हुए कहा कि मंगलवार को राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान और केंद्रीय पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के विशेषज्ञ और अधिकारी राजस्थान पहुंचकर गायों में फैली इस बीमारी का आंकलन करेंगी और पशुओं और किसानों का नुकसान नहीं हो इसका समाधान निकाला जाएगा.


Reporter: Damodar Inaniya


नागौर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


 


खबरें और भी हैं...


बेरोजगारों के लिए CM गहलोत सरकार का तोहफा, प्रतियोगी परीक्षाओं की आयु सीमा में मिली छूट


31 जुलाई से शुरू होगी रीवा-उदयपुर स्पेशल ट्रेन, रेल मंत्री दिखाएंगे हरी झंडी, जानें ट्रेन से जुड़ी जानकारी


अनोखी पहल: गाय की मृत्यु पर भारतीय परंपरा के हिसाब से अंतिम संस्कार, लोक गीत गाकर दी गई अंतिम विदाई