Jayal: नागौर जिला मुख्यालय से 60 किमी दूर स्तिथ जायल उपखंड मुख्यालय पर 2 तहसील, 1 पंचायत समिति और 1 नगरपालिका सहित 142 गांव आते है, लेकिन इस क्षेत्र में आज भी आगजनी की बड़ी घटना को रोकने के लिए कोई संसाधन उपलब्ध नहीं है. जायल कस्बे में पिछले वर्षों में कई बार आगजनी की बड़ी घटनाएं घटित होने के बावजूद भी प्रशासन ने कोई बड़ा कदम नहीं उठाया, जिसके चलते उपखंड में आज भी आग बुझाने जैसे कोई संसाधन उपलब्ध नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां के स्थानीय निवासियों द्वारा बार-बार फायर बिग्रेड की मांग करने के बावजूद आज तक क्षेत्र के वासिंदे को अग्निशमन वाहन का इंतजार है. राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणा में जायल को नगरपालिका की सौगात तो मिल गई, लेकिन अभी भी अग्निशमन वाहन सहित अनेक संसाधनों की कमी है.


आगबुझने के बाद पहुंचती है दमकल गाड़ी
जिला मुख्यालय से 60 किलोमीटर दूरी पर स्थित जायल उपखंड मुख्यालय की दूरी अधिक होने के कारण आग की घटना होने पर दमकल की गाड़ी समय पर नहीं पहुंच पाती है और जब तक घटनास्थल पर गाड़ी पहुंचती है तब तक आग से सबकुछ जलकर राख हो जाता है. क्षेत्र में आगजनी की बड़ी घटना होने पर प्रशासन द्वारा जिला मुख्यालय से फायर बिग्रेड की गाड़ी घटना स्थल पर भेजी जाती है, लेकिन जिला मुख्यालय से उपखंड क्षेत्र के अनेक गांवों की दूरी 100 किलोमीटर से अधिक होने से फायर बिग्रेड गाड़ी 3 से 4 घंटे बाद पहुंचती है. 


यह भी पढ़ें - PM Modi Live Today: मानगढ़ के मंच से PM ने की CM गहलोत की तारीफ, बोले- अशोक गहलोत मोस्ट सीनियर है


पिछले दिनों बरनेल कटौती रीको क्षेत्र के सामने बंजर भूमि पर भीषण आग लगी, लेकिन संसाधनों की कमी के चलते स्थानीय निवासियों ने टैंकरो के माध्यम से आग पर बड़ी मुश्किल से काबू पाया. आगजनी की घटना के 3 घंटे बाद जिला मुख्यालय से फायर बिग्रेड की गाड़ी पहुंची लेकिन तब तक आग पर टैंकरो के माध्यम से काबू पाया जा चुका था. स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि फायर बिग्रेड वाहन की सुविधा स्थानीय स्तर पर होती तो समय पर आग पर काबू पा सकते थे.


करोड़ों का बिजली उत्पादन फिर सुविधाओं का अभाव
रीको क्षेत्र के समीप सोलर प्राइवेट कंपनी द्वारा कटौती बरनेल मंगरा भूमि पर हजारों बीघा भूमि पर सोलर प्लांट स्थापित किया हुआ है, जिससे प्रतिदिन लाखों रुपये की बिजली का उत्पादन किया जाता है, लेकिन कम्पनी द्वारा प्लांट के आस-पास आगजनी की घटना होने के बावजूद भी आग बुझाने के संसाधनों की कमी है.


Reporter: Damodar Inaniya


खबरें और भी हैं...


Rajasthan Weather: राजस्थान में रात में राहत बरकरार,तो वहीं दिन में गर्मी का सितम जारी, आने वाले दिनों में बढ़ेगी सर्दी, बना चक्रवाती तंत्र


8 नवंबर को जिंदगी में बड़ी उथल-पुथल मचाएगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें शांति उपाय


प्रधानमंत्री के मानगढ़ धाम के दौरे को लेकर कांग्रेस ने उठाए सवाल कहा- गुजरात चुनाव के वक्त मानगढ़ धाम याद आया