PM Modi Live Today: मानगढ़ के मंच से PM ने की CM गहलोत की तारीफ, बोले- अशोक गहलोत मोस्ट सीनियर है
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1419726

PM Modi Live Today: मानगढ़ के मंच से PM ने की CM गहलोत की तारीफ, बोले- अशोक गहलोत मोस्ट सीनियर है

PM Modi Live Today in Rajasthan: पीएम नरेंद्र मोदी बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करेंगे, जिसमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी शिरकत करेंगे. 

PM Modi Live Today: मानगढ़ के मंच से PM ने की CM गहलोत की तारीफ, बोले- अशोक गहलोत मोस्ट सीनियर है
LIVE Blog

PM Modi Live Today in Rajasthan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान में बांसवड़ा के मानगढ़ धाम के दौरे पर है. इस दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस कार्यक्रम में शिरकत की. पीएम मोदी की इस जनसभा में 1 लाख लोगों की भीड़ जुटाने की तैयारी हुई. जिस जगह पर जनसभा होगी. वहां चारों तरफ की पहाड़ियों पर बैठकर भी आदिवासी लोग पीएम मोदी ( Narendra Modi ) का भाषण सुन रहे है. प्रधानमंत्री यहां पर मानगढ़ को राष्ट्रीय स्मारक भी घोषित किया. अशोक गहलोत के अलावा इस कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ( Bhupendra Patel ) और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहेंगे. 

01 November 2022
12:20 PM

जनसभा को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी ने यहां मौजूद हजारों लोगों का किया अभिनंदन. इसके बाद पीएम मोदी यहां से हुए रवाना. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी पीएम मोदी के साथ हुए रवाना.

fallback

12:17 PM

पीएम मोदी ने कहा कि मानगढ़ धाम के संपूर्ण विस्तार के लिए राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र को मिलकर काम करने की जरुरत है. मेरा चारों राज्यों की सरकारों से आग्रह है कि इस दिशा में विस्तृत चर्चा करें. एक रोडमैप तैयार करें ताकि गोविंद गुरुजी का ये स्थल भी पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना सके. हमारी काफी समय से चर्चा चल रही है कि हम जितना ज्यादा क्षेत्र में इसमें शामिल कर सके, तो ज्यादा से ज्यादा क्षेत्र का विकास हो सकेगा. मैं गोविंद गुरु की धूणी से मिली प्रेरणा से आदिवासी समाज के कल्याण का संकल्प लेकर हम सभी यहां से जाएं

12:12 PM

पीएम मोदी ने कहा कि कल शाम को ही मुझे अहमदाबाद से उदयपुर के बीच ब्रॉडगेज पर चलने वाली ट्रैन को हरी झंडी दिखाने का मौका मिला. 300 किलोमीटर लंबी रेल लाइन का ब्रॉडगैज में बदलना राजस्थान के लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. इससे राजस्थान के आदिवासी क्षेत्र गुजरात के आदिवासी क्षेत्रों से जुड़ जाएंगे और राजस्थान के पर्यटन को भी लाभ होगा. युवाओं के रोजगार की संभावनाएं भी पैदा होगी.

12:09 PM

पीएम मोदी ने कहा कि 1857 की क्रांति से पहले भी आदिवासी समाज ने आजादी का संघर्ष किया था. 1780 में संथाल में तिलका मांझी के नेतृत्व में दामिन संग्राम लड़ा गया. 1830-32 में बुधु भगत के नेतृत्व में देश लरका आंदोलन का गवाह बना और साल 1855 में आजादी की यही ज्वाला सिजु काना क्रांति के रुप में जली. इसी तरह भगवान बिरसा मुंडा ने लाखों आदिवासियों में आजादी की ज्वाला प्रज्जवलित की.

12:03 PM

पीएम मोदी ने कहा कि 17 नवंबर 1913 को मानगढ़ में जो नरसंहार हुआ. वो अंग्रेजी हुकुमत के अत्याचार की पराकाष्ठा थी. अंग्रेजों ने डेढ़ हजार से ज्यादा महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों को घेरकर मौत के घाट उतार दिया. लेकिन आदिवासी समाज के उस बलिदान और संघर्ष को इतिहास में जगह नहीं दी गई. आजादी के बाद लिखे गए इतिहास में उनके संघर्ष को भुला दिया गया. आदिवासियों के संघर्ष के बिना भारत का इतिहास पूरा नहीं हो सकता.

11:59 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए मानगढ़ का जो क्षेत्र गुजरात में आता है, उस क्षेत्र की सेवा करने का मौका मिला था. उसी क्षेत्र में गोविंद गुरु ने अपने जीवन के अंतिम वर्ष बिताए थे. उनकी ऊर्जा और उनकी शिक्षाएं आज भी इस मिट्टी में महसूस की जा सकती है.

पीएम मोदी ने बांसवाड़ा डूंगरपुर सांसद कनकमल कटारा की तारीफ करते हुए कहा कि मैं उनका और यहां के समाज का विशेष रुप से आभार व्यक्त करना चाहता हूं. मैं जब पहले आता था तो ये वीरान क्षेत्र था. मैनें वन महोत्सव में आग्रह किया था. आज मुझे संतोष है कि यहां चारों तरफ हरियाली नजर आ रही है. आपने जिस श्रद्धाभाव से वन विकास के लिए कार्य किया है. मैं आप सभी का आभार प्रकट करता हूं.

11:55 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर मानगढ़ धाम आना हम सबके लिए सुखद है. मानगढ़ धाम जनजातिय वीर वीरांगनाओं के तप, त्याग और देशभक्ति का प्रतिबिंब है. ये राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के लोगों की साझी विरासत है. दो दिन पहले यानि 30 अक्टूबर को गोविंद गुरु की पुण्यतिथि थी. मैं सभी देशवासियों की तरफ से गोविंद गुरु जी को पुन: श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.

11:53 AM

प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तारीफ करते हुए कहा कि जिस वक्त मैं मुख्यमंत्री था तब अशोक गहलोत के साथ काम करने का मौका मिला. उस वक्त के मुख्यमंत्रियों में अशोक गहलोत सबसे सीनियर मुख्यमंत्री थे. आज भी यहां मौजूद मुख्यमंत्रियों में भी अशोक गहलोत सबसे सीनियर मुख्यमंत्री है.

11:52 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मानगढ़ धाम त्याग, तपस्या और समर्पण की प्रतीक है.

11:44 AM

सीएम गहलोत का संबोधन 
सीएम अशोक गहलोत ने संबोधन में कहा आदिवासियों का इतिहास महान, जितनी खोज करेंगे उतनी कहानियां मिलेगी. आदिवासियों का आजादी की जंग में बड़ा योगदान मेवाड़-वागड़ की इस धारा पर कई स्वतंत्रता सेनानी हुए, हमारे लिए गौरव की बात है. सीएम ने पीएम मोदी से मानगढ़ को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की उठाई मांग. महात्मा गांधी, पंडित नेहरू, पटेल, मोलाना आजाद को याद किया. 

11:42 AM

सीएम शिवराज सिंह चौहान का संबोधन 
सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि हजारों लोगों की कुर्बानी से मिली है. हमने आजादी और आजादी के बाद का सही इतिहास नहीं पढ़ाया गया. 

11:38 AM

PM Modi Live from Rajasthan: पीएम मोदी मंच पर पहुंचे. पीएम के पास सीएम गहलोत की कुर्सी लगी. मंत्री अर्जुन राम मेघवाल का संबोधन ने शुरू किया. आदिवासी समुदाय के लोगो ने शंख नाद कर सभा स्थल पर पीएम मोदी का स्वागत किया.  

 

10:53 AM

  PM Modi rajasthan visit Live

10:48 AM

PM Modi in Rajasthan : गोविंद गुरु की धूणी के दर्शन करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. आदिवासी शहीदों के स्मारक को भी नमन कर पुष्प अर्पित किए. इस दौरान उनके साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी रहे मौजूद.

10:47 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे मानगढ़. अब सड़क मार्ग से गोविंद गुरु की धूणी के लिए हुए रवाना. गोविंद गुरु की प्रतिमा को माल्यार्पण करने के बाद सभा स्थल के लिए रवाना होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Trending news