Nagaur News: राजस्थान के नागौर कृषि उपज मंडी में पहुंचे आईएएस प्रशिक्षुक रवि कुमार ने कृषि उपज मंडी का औचक निरीक्षण किया. साथ ही वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया है. इस दौरान आईएएस प्रशिक्षुक रवि कुमार का मंडी सचिव रघुनाथ सिंवर और इंदिरा रसोई संचालक रामप्रकाश बिसू द्वारा स्वागत किया गया. प्रशिक्षु आईएएस रवि कुमार कृषि मंडी में पहुंचे सर्वप्रथम आईएएस रवि कुमार मंडी में चल रही बोली व्यवस्था में पहुंचे और वहां पर किसानों-व्यापारियों के साथ चर्चा की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साथ ही उन्होंने मंडी में कृषि जिंसों की नीलामी व्यवस्था को भी जाना. इसके तहत मंडी में लगने वाली बोली का आधार बोली का नियमन और मंडी की भूमिका को भी जाना है. इसके पश्चात उन्होंने मंडी के अंदर संचालित राष्ट्रीय कृषि बाजार व्यवस्था को जाना और मंडी में संचालित राष्ट्रीय कृषि बाजार प्रयोगशाला में कृषि जिंसों के गुणवत्ता के परीक्षण को भी परखा और उसकी कार्यप्रणाली को जानकर बेहद संतुष्टि जताई. 


साथ ही उन्होंने कहा कि मंडी में संचालित बोली व्यवस्था राष्ट्रीय कृषि बाजार व्यवस्था और गुणवत्ता परीक्षण के लिए प्रयोगशाला की व्यवस्था किसानों के लिए एक वरदान साबित हो रही है. साथ ही उन्होंने किसानों को अधिक से अधिक ई-भुगतान प्रणाली और ई विक्रय प्रणाली से जुड़ने के लिए प्रोत्साहन देने के संबंध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए है. श्री रवि कुमार ने कृषि मंडी में संचालित इंदिरा रसोई योजना का भी निरीक्षण किया. 


निरीक्षण के दौरान उन्होंने इंदिरा रसोई संचालक रामप्रकाश बिशु से इस संबंध में वार्ता की और मंडी के अंदर इंदिरा रसोई में भोजन करने वाले सभी लाभार्थियों से भोजन की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली और संतुष्टि भी जताई. मंडी की संपूर्ण व्यवस्थाओं के बारे में मंडी सचिव रघुनाथराम सिंवर से जानकारी ली और सचिव सिंवर ने उन्हें संपूर्ण मंडी व्यवस्था की कार्यप्रणाली को सुव्यवस्थित और सरल भाषा में समझाया है. 


यह भी पढ़ें - RPSC released answer key: आरपीएससी ने पांच विषयों की जारी की आंसर की, 7 से 9 जनवरी तक दर्ज करा सकेंगे ऑनलाइन आपत्तियां


इस अवसर पर उनके साथ सहायक निदेशक कृषि विभाग श्री शंकर राम सियाग, श्योपाल, कृषि अधिकारी राम किशोर धेतरवाल और मंडी की ओर से राष्ट्रीय कृषि बाजार व्यवस्था के संबंध में पवन कुमार, जुगल सांखला, अमराराम, गोपाल, सुरेंद्र कडवासरा, शांतिलाल और सहायक लेखा अधिकारी रामचंद्र डिडेल, इन्द्रराज खोजा राजेन्द्र मेडतिया, औकांर सिह, किशनपाल, नाथूराम, सुनिल,नरेंद्र, भिंयाराम सिरोही, घंमडाराम सहित किसान उपस्थित थे.


Reporter: Damodar Inaniya


खबरें और भी हैं...


चार दिन अशोक गहलोत के गढ़ स्टडी टूर के लिए आ रहे राहुल गांधी, जाने क्या है पूरा मामला


सर्दी हो या गर्मी कभी स्नान नहीं करते जैन साधु-साध्वी, जानें कैसा होता है जीवन


Jaipur News: मोटापे से परेशान लोगों के लिए खुशखबरी, बिना चीर-फाड़ छोटा हो जाएगा पेट