Rajasthan: राजस्थान समेत नागौर के डीडवाना क्षेत्र में बीते तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है. अप्रैल मई और जून को जहां सूरज के आग उगलने वाले महीने माने जाते है. वहां सप्ताह में बमुश्किल एक दो बार ही सूर्य देव के दर्शन हो पाए हैं. जो पारा मई में 45 डिग्री के पार चला जाता है वो तीस डिग्री क्रॉस करने से पहले ही ढेर हो रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैशाख का महीना चल रहा है और 6 मई से जेष्ट का महीना भी शुरू हो जाएगा. जिस वैशाख और जेष्ठ के महीने को आग उगलने वाले महीने माना जाता है, उसमें लोगों को रात में रजाई का सहारा लेना पड़ रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते ऐसा लग रहा है कि मौसम चक्र ही बदल गया है.


इस बदले मौसम के मिजाज कि सबसे बड़ी मार इन दिनों चल रहे सावों पर पड़ रही है. खुले में कि गई व्यवस्थाएं चौपट हो रही है मेहमान और मेजबान दोनों की ख़ुशी में यह बारिश पानी फेर रही है. कई स्थानों पर शादी समरोहों में बारिश ने खलल डाली है, जिसकी वजह से मेहमानों के लिए की गई व्यवस्थाएं गड़बड़ाई हैं.


डीडवाना, जायल, छोटी खाटू, लाडनूं, सहित आसपास की तहसीलों में तीन दिनों में मौसम का यह बड़ा बदलाव देखने को मिला है इस दौरान तेज औलावृष्टि, अंधड़ और झामझम बारिश ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया.


मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार इस सप्ताह यह स्थिति अभी लगातार बनी रह सकती है. डीडवाना में बीते 48 घंटो में 64 मिलिमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि बीते 24 घंटोन में ही 48 मिमी बारिश दर्ज की गई है.बदले मौसम के मिजाज को देखते हुए कहा जा सकता है कि एसी कूलर और पंखो के सीजन में लोगों को रजाई का सहारा लेना पड़ रहा है.


ये भी पढ़ें- Jaipur: भर्ती परीक्षाओं में पास कराकर नौकरी लगवाने का झांसा देने वाली गैंग का खुलासा, 1 अरेस्ट