Pali: जिले के मारवाड़ जंक्शन उपखंड मुख्यालय अस्पताल के सामने मनकामेश्वर महादेव सार्वजनिक मंदिर में नियुक्त पुजारी सागर नाथ के विरुद्ध कार्रवाई की मांग को लेकर सैकड़ों ग्रामीणों ने पूर्व सरपंच मनोहर सिंह के नेतृत्व में उपखंड अधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में बताया कि मारवाड़ जंक्शन में हॉस्पिटल रोड पर आम ग्रामवासी द्वारा निर्मित मनकामेश्वर महादेव मंदिर स्थित है, जिसका निर्माण करीब 1982 में करवाया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं- पाली: विकास कार्यों की कार्ययोजना तैयार करने को लेकर हुई चर्चा, ये लोग रहे मौजूद


उक्त मंदिर के निर्माण के समय लगातार देखरेख सार संभाल रखा पूजा अर्चना इत्यादि ग्राम वासियों द्वारा ही की जाती है. पुजारी नियुक्ति करना भी ग्राम वासियों की समिति से किया जाता रहा है. इस मंदिर में पूर्व में गंगा नाथ को पुजारी नियुक्त किया गया था. उस समय गंगा नाथ के साथ यह सागर नाथ भी रहता था. करीब 11 साल पूर्व गंगा नाथ की मृत्यु हो गई थी, तब से बिना ग्रामवासियों की सहमति से यह सागर नाथ मंदिर का पूजा अर्चना कर रहा ग्राम वासियों का आरोप है. यह सागरनाथ आए दिन आमजन के साथ गाली गलौज करता है और हर समय 24 घंटे नशे की हालत में रहता है.


उक्त पुजारी हर समय नशे के पदार्थों का सेवन करता है और पिछले काफी समय से सागर नाथ की गतिविधियां और ग्रामीणों को संदिग्ध लग रही है. यह पुजारी पूरे दिन लाउडस्पीकर तेज आवाज में चलाता है, जबकि मंदिर के आसपास बैंक एलआईसी हॉस्पिटल इत्यादि आई हुई है. कई बार इसकी शिकायत की गई, लेकिन इसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई. अक्सर यह महाराज मंदिर पर ताला लगा कर बाजार चला जाता है, जिससे ग्रामवासी पूजा नहीं कर पाते उक्त पुजारी सागर नाथ के हौसले बुलंद है और यदि कोई कार्रवाई नहीं की गई तो यह मंदिर जुआरियों नशेड़ियों और जुआरियों का अड्डा बन जाएगा.


साथ ही उक्त मंदिर मुख्य जगह पर स्थित है और लाखों लोगों की आस्था का केंद्र है कुछ दिन पूर्व इसी महंत और पुजारी द्वारा प्रशासनिक अधिकारी के साथ गाली गलौज भी किया और मारने पर उतारू हुआ था. कई बार इसकी शिकायत करने के बाद भी इसके खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई और आज सैकड़ों की तादात में पूर्व सरपंच केसावत के नेतृत्व में आज लोगों ने उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा. इस पुजारी को इस मंदिर से हटाने की मांग की गई. इस मौके पर विपुल कुमार शर्मा हरीश राम नानी लीलाराम सावलानी सहित सैकड़ों अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद रहें.


Reporter: Subhash Rohiswal


जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Weather Update Today: राजस्थान में उमस भरी गर्मी के बाद बारिश से मिली राहत, कल से फिर सताएंगी गर्मी


लंपी से गोवंश की मौत पर बीजेपी का बड़ा एलान, 20 सिंतबर को विधानसभा का घेराव