Jaipur : राजस्थान में कांग्रेस सरकार को उखाड़ फेंकने तथा सत्ता परिवर्तन के लिए बीजेपी की परिवर्तन संकल्प यात्राओं का आगाज कल से होगा. चारों दिशाओं से निकाली जाने वाली परिवर्तन यात्राओं का श्रीगणेश करने केंद्र के बड़े नेता आएंगे और इस दौरान प्रदेश बीजेपी कोर कमेटी मौजूद रहेगी. इसके आलावा बीजेपी के सभी बडे नेता अब चारों ही यात्राओं के रूट पर आयोजित सभाओं को सम्बोधित करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी की चारों परिवर्तन यात्राएं 200 विधानसभा क्षेत्रों से होकर निकलेगी और कुल 8982 किलोमीटर से ज्यादा क्षेत्र कवर करेगी.परिवर्तन यात्राएं गांव और पंचायत स्तर तक जाएगी, जिसमें सभा भी होगी और स्वागत का कार्यक्रम भी होगा. परिवर्तन यात्रा के दौरान किसान चौपाल, युवा मोटरसाईकिल रैली, महिलाओं की बैठक और दलित चौपालें भी आयोजित होंगी.


  • - भाजपा की पहली परिवर्तन यात्रा 2 सितम्बर को सवाईमाधोपुर त्रिनेत्र गणेश मंदिर से शुरू होगी. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा यात्रा की शुरुआत करेंगे. यह यात्रा 47 विधानसभाओं को कवर करते हुए 18 दिन में चलेगी. भरतपुर व जयपुर संभाग और टोंक जिले से होते हुए 1,847 किलोमीटर का सफर तय करेगी. इस यात्रा का समापन जयपुर शहर में होगा.

  • - दूसरी परिवर्तन यात्रा 3 सितम्बर को डूंगरपुर के बेणेश्वरधाम से रवाना होगी, जिसे केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह रवाना करेंगे. यह यात्रा उदयपुर संभाग, कोटा संभाग और भीलवाड़ा जिले की 52 विधानसभाओं को कवर करेगी. यह यात्रा 19 दिनों तक चलते हुए 2,433 किलोमीटर का फासला तय करके कोटा शहर में समापन होगा.

  • - तीसरी परिवर्तन यात्रा जैसलमेर के रामदेवरा से 4 सितम्बर को शुरु होगी. केंद्रीय रक्षा मंत्री इस परिवर्तन यात्रा को रवाना करेंगे. यह यात्रा चारों यात्राओं में से सबसे लंबी होगी, यह यात्रा 51 विधानसभाओं को कवर करेगी. वहीं 18 दिन में 2,574 किलोमीटर सफर तय करते हुए जोधपुर संभाग, अजमेर संभाग और नागौर जिले की इस यात्रा का समापन जोधपुर में होगा.

  • - चौथी परिवर्तन यात्रा 5 सितम्बर को रवाना हनुमानगढ़, गोगामेड़ी मंदिर से शुरु होगी. इस परिवर्तन यात्रा को केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी रवाना करेंगे. यह यात्रा 18 दिन में बीकानेर संभाग, झुंझुनुं व सीकर जिले से होते हुए 2,128 किलोमीटर का सफर तय करेगी. यात्रा का समापन अलवर में होगा.


यात्राओं में शामिल होंगी वसुंधरा राजे


ये परिवर्तन यात्राएं गांव और पंचायत स्तर तक जाएगी जिसमें सभा भी होगी और स्वागत का कार्यक्रम भी होगा. हर जिले में वहां के वरिष्ठ नेता और प्रदेश के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे. यात्रा के लिए चार आकर्षक रथ तैयार किए गए हैं. परिवर्तन यात्राओं में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित तमाम प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे.


एक चेहरे के बजाय सामूहिक नेतृत्व



पार्टी ने इस बार प्रदेश के किसी एक नेता को इन यात्राओं का चेहरा नहीं बनाया है. यानी किसी भी एक नेता के नेतृत्व में यह यात्राएं नहीं निकाली जाएगी. यात्राओं में कोई चेहरा नहीं होगा. सभी यात्राओं में प्रदेश के प्रमुख और वरिष्ठ नेताओं शामिल होंगे. इन यात्राओं में प्रदेश के सभी वरिष्ठ नेता, विधायक, पूर्व मंत्री, सांसद केंद्रीय मंत्री और प्रदेश पदाधिकारी मौजूद रहेंगे.


यह भी पढ़ें...


रक्षाबंधन से पहले भाई-बहन ने की शादी, भाग कर पहुंचे आंध्र प्रदेश