भोपाल में गर्भवती महिलाओं के लिए बड़ा कदम, अब होगी बेहतर देखभाल, आज से बर्थ वेटिंग रूम शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2455636

भोपाल में गर्भवती महिलाओं के लिए बड़ा कदम, अब होगी बेहतर देखभाल, आज से बर्थ वेटिंग रूम शुरू

MP News: भोपाल के जे.पी.अस्पताल में प्रदेश का पहला बर्थ वेटिंग रूम शुरू होने जा रहा है. गर्भवती महिलाओं को प्रसव से एक सप्ताह पहले इस वेटिंग रूम में भर्ती किया जाएगा और उनकी विशेष देखभाल की जाएगी.

 

 

भोपाल में गर्भवती महिलाओं के लिए बड़ा कदम, अब होगी बेहतर देखभाल, आज से बर्थ वेटिंग रूम शुरू

Bhopal News: मध्य प्रदेश में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक नया कदम उठाया गया है. भोपाल के जेपी अस्पताल में राज्य का पहला प्रसव प्रतीक्षा कक्ष (बर्थ वेटिंग रूम) शुरू किया गया है. इस प्रतीक्षा कक्ष में 8 बेड हैं और गर्भवती महिलाओं को प्रसव से एक सप्ताह पहले यहां भर्ती किया जाएगा. इस दौरान महिलाओं की नियमित जांच की जाएगी और उन्हें आवश्यक देखभाल प्रदान की जाएगी. इस पहल से प्रसव के दौरान होने वाली जटिलताओं को कम करने में मदद मिलेगी और मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने में भी योगदान मिलेगा.

यह भी पढ़ें: रीवा में मानव तस्करी का पर्दाफाश! पुलिस ने 2 को किया गिरफ्तार, सामने आई ये बात

प्रदेश का पहला बर्थ वेटिंग रूम जेपी अस्पताल में
राजधानी भोपाल में गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की मौत को रोकने के लिए डिलीवरी पॉइंट पर वेटिंग रूम बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. बता दें कि भोपाल के जेपी अस्पताल में प्रदेश का पहला बर्थ वेटिंग रूम बनाया गया है, जिसका आज उद्घाटन किया जाएगा. जेपी अस्पताल में 8 बेड का बर्थ वेटिंग रूम बनाया गया है. यहां गर्भवती महिलाओं को एक सप्ताह पहले ही भर्ती कर उनकी निगरानी की जाएगी ताकि डिलीवरी के दौरान जोखिम को कम किया जा सके.

यह भी पढ़ें: भिंड की महिला तहसीलदार ने कलेक्टर और SDM पर लगाए गंभीर आरोप, रोते हुए वीडियो वायरल

मिलेंगी ये खास सुविधाएं-
अगर किसी महिला की प्रेगनेंसी हाई रिस्क है तो उसे समय रहते उच्च स्तरीय अस्पताल में रेफर किया जाएगा, ताकि जच्चा-बच्चा दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके. गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ उनके अटेंडर और छोटे बच्चों के लिए वार्ड में भोजन की सुविधा उपलब्ध रहेगी. वार्ड में नर्सिंग स्टेशन बनाया गया है, जहां जरूरी दवाइयां उपलब्ध हैं. इसके अलावा आरामदायक माहौल के लिए बेहतर वेंटिलेशन, एसी, टीवी और वार्मर जैसी सुविधाएं भी दी जाएंगी. बता दें कि दूरदराज के इलाकों की गर्भवती महिलाओं को घर पर प्रसव से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से अस्पतालों में बर्थ वेटिंग रूम स्थापित  किए जा रहे हैं. इसकी शुरुआत जेपी अस्पताल से की गई है. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल ने बताया कि ये बर्थ वेटिंग रूम खास तौर पर हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं के लिए बनाए गए हैं. इसमें हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं को प्रसव की संभावित तिथि से 7 से 10 दिन पहले भर्ती किया जाएगा.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news