Pratapgarh : राजस्थान के प्रतापगढ़ में अब लंपी संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. बीते 24 घंटों में 777 गायों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद जिले में संक्रमित पशुओं का आंकड़ा 6710 तक जा पहुंचा है. इस दौरान 13 गायों की संक्रमण से मौत होने के बाद ये आंकड़ा भी बढ़कर 86 तक जा पहुंचा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संक्रमित गायों के लिए पशुपालन विभाग की ओर से कई स्थानों पर क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाए गए हैं, साथ ही गायों को गोट पॉक्स वैक्सीन भी लगाई जा रही है. वैक्सीनेशन अभियान के नोडल प्रभारी डॉ जयप्रकाश परतानी ने बताया कि जिले में अब संक्रमण की दर तेज होने लगी है.


जालोर में दलित छात्र की मौत के बाद अब बारां के स्कूल में छात्र पर शिक्षक का हमला, सूजा पैर लेकर घर आया मासूम
बीते 24 घंटों में 777 पशुओं में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इस दौरान 13 गायों की मौत भी हुई, जिले में लंपी स्किन संक्रमण से मरने वाली गायों की संख्या भी 86 तक जा पहुंची है. हालांकि इस दौरान 278 गाय उपचार के बाद ठीक हुई है. रिकवर होने वाली गायों का आंकड़ा 1685 हो चुका है.


संक्रमण से बचाव के लिए विभाग की ओर से गायों को गोट पॉक्स वैक्सीन लगाई जा रही है. बीते 24 घंटों में 4829 गायों को यह वैक्सीन लगाई गई. जिले में अभी तक 77084 गायों को वैक्सीन की ये डोज लगाई जा चुकी है. संक्रमण की रोकथाम के लिए कई स्वयंसेवी संगठन भी आगे आए हैं और अपने स्तर पर क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाकर गायों का उपचार कर रहे हैं. विभाग की ओर से पशु पालकों से अपील की जा रही है कि वो संक्रमित गायों को खुले में नहीं छोड़े.


रिपोर्टर- विवेक उपाध्याय


प्रतापगढ़ की खबरों के लिए क्लिक करें


Chanakya Niti : ये है स्वार्थी और धोखेबाज स्त्री की पहचान, आप भी परख लें एक बार