Pratapgarh news: प्रतापगढ़ में आज गायत्री परिवार के तत्वावधान में भव्य कलश यात्रा एवं पोथी यात्रा निकाली गई. शहर के मुख्य मार्गों से होकर निकली यह कलश यात्रा गायत्री शक्तिपीठ पर पहुंची .मार्ग में कलश यात्रा का विभिन्न सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों की ओर से पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया .कलश यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु महिलाएं शामिल हुई .


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः ऊंट की खाल और सोने की नक्काशी, इस पतंग को उड़ाना नहीं, सहेजना हैं


अखिल विश्व गायत्री परिवार के जिला संयोजक पूंजीलाल मीणा ने बताया कि 21 अप्रैल से 24 अप्रैल तक गायत्री शक्तिपीठ पर 108 कुंडीय महायज्ञ व संस्कार महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है .आज कलश एवं पोथी यात्रा के साथ इस महोत्सव का आगाज हुआ. शहर के रामकुंड से बैंड बाजों, ढोल नगाड़ों के साथ निकली कलश एवं पोथी यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु महिलाएं सर पर कलश धारण किए हुए थी तो पुरुषों ने अपने मस्तक पर पोथी विराजमान कर रखी थी .
महिला सशक्तिकरण विषयों पर भी चर्चा 
जिला संयोजक मीणा ने बताया कि महायज्ञ के साथ आयोजित किए जाने वाले संस्कार महोत्सव में पर्यावरण संरक्षण ,महिला सशक्तिकरण आदि विषयों पर भी चर्चा का आयोजन होगा. 22 अप्रैल को देव आव्हान के साथ महायज्ञ की शुरुआत होगी जिसमें श्रद्धालुओं द्वारा आहुतियां दी जाएगी. पर्यावरण संरक्षण और विश्व शांति के साथ सब के कल्याण की कामना को लेकर आयोजित किए जा रहे इस महायज्ञ में जाति समाज का कोई बंधन नहीं है, किसी भी वर्ग के श्रद्धालु इस में भाग ले सकते हैं और सभी संस्कार प्रक्रियाएं निशुल्क संपन्न करवाई जाएगी. कलश यात्रा के समापन पर यज्ञशाला में महिलाओं का गायत्री परिवार की ओर से आरती कर अभिनंदन किया गया.


यह भी पढ़ेंः सचिन पायलट को लो साथ, तभी बनेगी कांग्रेस की बात... टिकट बटवारे पर बोले मुरारी लाल मीणा