Ajeetgarh, Sri Madhopur, Sikar News: सीकर के अजीतगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र के गांव दिवराला की ढाणी दुसाद वाली में ट्रांसफार्मर के खुले तारों में स्पार्किंग के बाद चिंगारियां एक कच्चे मकान पर गिर जा गिरीं, जिसके कारण आग लगने से लाखों का अनाज, चारा और घरेलू सामान जलकर राख हो गया. साथ ही एक बकरा और एक बकरी की झुलसने से मौत हो गई. करीब 1 घंटे की मेहनत के बाद ग्रामीणों ने टैंकर से पानी डाल कर आग पर काबू पाया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के अनुसार दिवराला की ढाणी दुसाद वाली निवासी गोपाल यादव ने एक कच्चा घर बना रखा है, और उसके थोड़ी दूरी पर बिजली का ट्रांसफार्मर लगा है.  देर रात तेज हवाओं के कारण बिजली ट्रांसफार्मर के तार आपस में भिड़ कर स्पार्किंग करने लगे, जिस कारण आग की चिंगारियां पास में ही स्थित कच्चे मकान पर गिरीं, जिससे आग लग गई. 


आग की सूचना मिलते ही परिजन और आस-पास के लोग वहां पहुंच कर आग पर काबू पाने लगे और टैंकर से पानी डालकर करीब 1 घंटे की मेहनत के बाद नियंत्रण पाया. स्पार्किंग से कच्चे घर में रखें 4 बोरी ग्वार, 10 बोरी बाजरा, 200 मण चारा और घरेलू सामान जलकर राख हो गया. साथ ही इस घर में बंधी एक बकरी और बकरे की भी झुलसने से मौत हो गई. ग्रामीणों की 1 घंटे की मेहनत भी काम नहीं आई और वह कोई भी सामान नहीं बचा पाए, जिस कारण लाखों रुपयों का नुकसान हो गया. 


ग्रामीणों का आरोप है कि आग बुझाने के लिए दमकल को सूचना दी गई थी, लेकिन दमकल समय पर नहीं पहुंचने के कारण परेशानी ज्यादा हुई. आग का समाचार मिलते ही बुधवार की सुबह पूर्व विधायक झाबर सिंह खर्रा, अजीतगढ़ पंचायत समिति के प्रधान शंकर लाल यादव, दिवराला पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि भरत यादव, युवा नेता सुशील दिवराला ने ढाणी में जाकर पीड़ित परिवार से मिलकर घटना का ब्यौरा लेकर उचित मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया. 


यह भी पढ़ें - राजस्थान में रिपीट करनी है कांग्रेस की सरकार तो सचिन पायलट को बनाओं मुख्यमंत्री - राजेंद्र गुढ़ा


इसके बाद हल्का पटवारी महेश शर्मा समेत ग्राम विकास अधिकारी और बिजली निगम के कर्मचारी भी मौका स्थल पर जाकर मौका मुआवना किया. आग से पीड़ित परिवार का कहना है कि कई बार बिजली निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों को इस ट्रांसफार्मर को यहां से हटाकर थोड़ी दूर लगाने की मांग कर चुके हैं, लेकिन समाधान नहीं हुआ, जिस कारण पीड़ित परिवार और ढाणी वासियों ने बिजली निगम के कनिष्ठ अभियंता से मांग की है कि इस ट्रांसफार्मर को थोड़ी दूर लगाया जाए जिससे भविष्य में ऐसी आगजनी की घटनाएं नहीं हो सके.


खबरें और भी हैं...


IAS टीना डाबी ने खास अंदाज में मनाया अपना जन्मदिन, ब्लू सूट में दिखी बेहद क्यूट


जयपुर में रेप की बात से मुकरी पीड़िता, DNA रिपोर्ट के आधार पर दुष्कर्मी को कारावास


दूसरे की बाइक में लात मारने चली थी 'पापा की परी', सड़क पर गिरी धड़ाम, वीडियो वायरल