Anupgarh, Sri Ganganagar: राजस्थान के श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ की भारत विकास परिषद की 15 जनवरी को आयोजित होने वाले सरल सामूहिक विवाह कार्यक्रम को लेकर आज सोमवार को एक बैठक आयोजित हुई है. इस बैठक में भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों ने भाग लिया है. बैठक में 15 जनवरी को आयोजित होने वाले सरल सामूहिक विवाह कार्यक्रम को लेकर अंतिम रूपरेखा तैयार की गई है और भारत विकास परिषद के कार्यकर्ताओं को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरल सामूहिक विवाह की तय की गई अंतिम रूपरेखा
भारत विकास परिषद के प्रांतीय पर्यावरण प्रभारी राजेंद्र गौड़ ने बताया कि सरल सामूहिक विवाह को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है. कार्यक्रम की अंतिम रूपरेखा भी तय कर ली गई है और उन्होंने बताया कि सरल सामूहिक विवाह के दौरान आने वाली सभी बारातों का स्वागत बड़े ही धूमधाम से श्री गणेश मंदिर में किया जाएगा. स्वागत कार्यक्रम के बाद सभी बारातें अनूपगढ़ के मुख्य मार्गों से होती हुई मुख्य बाजार पहुंचेगी, जहां सभी बारातियों का स्वागत आमजन के द्वारा किया जाएगा. मुख्य बाजार से बारातें होती हुई अग्रवाल धर्मशाला पहुंचेगी, जहां नए जोड़ों का उनके धर्मों के अनुसार विवाह संपन्न करवाया जाएगा. विवाह संपन्न करवाए जाने के बाद गणमान्य नागरिकों और अतिथियों की मौजूदगी में कन्याओं की विदाई करवाई जाएगी.


आयुर्वेदिक काढ़े का किया जाएगा वितरण
सरल सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दौरान अग्रवाल धर्मशाला में विशाल आयुर्वेदिक काढ़ा शिविर भी लगाया जाएगा. प्रकल्प प्रभारी और आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ सीमा चौहान ने बताया कि मौसमी बीमारियों से बचाव और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सरल सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दौरान आमजन को आयुर्वेदिक काढ़ा भी निशुल्क पिलाया जाएगा.


विशाल रक्तदान शिविर का होगा आयोजन
इसी दिन भारत विकास परिषद और रक्तकोश फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में विशाल रक्तदान शिविर का भी आयोजन करवाया जाएगा. प्रकल्प प्रभारी और रक्त कोष फाउंडेशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मनोज सुथार ने बताया कि विशाल रक्तदान शिविर को लेकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है और आमजन को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.


यह भी पढ़ें - बस्सी: 'उड़ता पंजाब' फिल्म की तरह बना उड़ता जयपुर, युवाओं की नसों में खून की जगह दौड़ा रहा नशा


नए विवाहित जोड़ो को किया जाएगा पौधा वितरण
पौधा वितरण के प्रकल्प प्रभारी संजय चौधरी ने बताया कि 15 जनवरी को जिन नए जोड़ा का विवाह करवाया जाएगा, उन्हें भारत विकास परिषद की ओर से पौधे वितरित किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि नए जोड़ों के साथ-साथ आमजन में भी पौधे वितरण कर पर्यावरण संरक्षण की अपील की जाएगी.


Reporter: Kuldeep Goyal


खबरें और भी हैं...


हनीमून मनाने के लिए राजस्थान में ये जगह हैं सबसे शानदार, बना देंगी रोमांस का पूरा मूड


जोधपुर गैस सिलेंडर ब्लास्ट मामले में सरकार दिखाती हमदर्दी तो परिवारों का होता भला- रामलाल शर्मा


शाहरूख की पठान मूवी के बेशर्म रंग गाने पर विवाद के बीच जानें क्यों हिंदू धर्म में केसरिया है पूजनीय