China ‘Punishment’ Drills: ताइवान को ‘सजा’ दे रहा चीन, चारों तरफ से चीनी सेना ने डाला घेरा
Advertisement
trendingNow12260035

China ‘Punishment’ Drills: ताइवान को ‘सजा’ दे रहा चीन, चारों तरफ से चीनी सेना ने डाला घेरा

China-Taiwan: चीन ताइवान पर अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है. बीजिंग का कहना है कि वह एक दिन ताइवान को चीन में मिला लेगा भले ही इसके लिए ताकत का उपयोग करना पड़े.

 

China ‘Punishment’ Drills: ताइवान को ‘सजा’ दे रहा चीन, चारों तरफ से चीनी सेना ने डाला घेरा

China Launches ‘Punishment’ Drills Around Taiwan:  चीन की सेना ने गुरुवार को ताइवान के चारों तरफ दो दिवसीय व्यापक 'दंड अभ्यास' शुरू किया. इसमें उसकी सेना, नौसेना, वायु सेना और रॉकेट बल भाग ले रहे हैं. चीन ने यह अभ्यास ऐसे वक्त में किया है जब स्व-शासित द्वीप ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने देश पर चीन की संप्रभुता के दावे को नकार दिया है.

बता दें चीन ताइवान पर अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है. बीजिंग का कहना है कि वह एक दिन ताइवान को चीन में मिला लेगा भले ही इसके लिए ताकत का उपयोग करना पड़े.

पीएलए की पूर्वी थिएटर कमान ने किया अभ्यास
सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार, चीन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के पूर्वी थिएटर कमान ने गुरुवार सुबह 7:45 बजे ताइवान द्वीप के आसपास संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया.

पीएलए ईस्टर्न थिएटर कमान के प्रवक्ता ली शी ने कहा, ‘यह अभ्यास ‘ताइवान स्वतंत्रता’ बलों के अलगाववादी कृत्यों के लिए एक कड़ी सजा और बाहरी ताकतों द्वारा हस्तक्षेप और उकसावे के खिलाफ एक कड़ी चेतावनी जैसा है.’

यह अभ्यास ताइवान जलडमरूमध्य, ताइवान द्वीप के उत्तर, दक्षिण और पूर्व के साथ-साथ किनमेन, मात्सु, वुकिउ और डोंगयिन द्वीपों के आसपास के क्षेत्रों में किया जा रहा है.

ताइवान ने अभ्यास की निंदा
बीबीसी के मुताबिक ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने चीनी अभ्यास को 'तर्कहीन उकसावे' के रूप में निंदा की है. चीन ने पिछले एक साल में बार-बार ताइवान को लड़ाकू विमानों और नौसेना के जहाजों से घेरने की रिहर्सल की है.

Trending news