Tonk: टोंक के देवली के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दूनी में चल रहे दस दिवसीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ. समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि देवली पंचायत समिति के प्रधान गणेश राम चौधरी ने मां सरस्वती को माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की. प्रधान ने अपने संबोधन में कहा कि छात्राओं को इस प्रकार के प्रशिक्षण की महती आवश्यकता है. इस अवसर पर प्रधानाचार्य एवं पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी भंवरलाल कुम्हार द्वारा अतिथियों का माल्यार्पण कर अभिनंदन किया तथा शिविर की गतिविधियों की जानकारी प्रदान की गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें - उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने की स्थानीय युवाओं को रोजगार देने की मांग, नीमराना इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सामने रखी बात


शिविर संचालक एवं दक्ष प्रशिक्षक गायत्री चौधरी ने शिविर का प्रतिवेदन प्रस्तुत कर 10 दिवसीय शिविर की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया की छात्राओं में शिविर के दौरान कुपोषण, स्वच्छता , मौसमी बीमारियां, साइबर अपराध से बचाव के उपाय एवं विभिन्न शारीरिक योगिक क्रियाओं का अभ्यास करवाया गया. छात्राओं द्वारा विभिन्न प्रकार की आत्मारक्षा प्रशिक्षण की गतिविधियों का अभ्यास प्रदर्शन कर प्रायोगिक प्रदर्शन किया गया. व्याख्याता राम लक्ष्मण गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि शिविर के माध्यम से छात्राओं में आत्मबल एवं अनुशासन की भावना आती है. एसएमसी/ एसडीएमसी सदस्य सत्यनारायण तिवारी ने कहा कि इस प्रकार के शिविर से छात्राओं में सुरक्षा के प्रति जागरूकता आती है. इस अवसर पर शाला के शिक्षक गिरधारी लाल शर्मा, राजेश कुम्हार, शांतिलाल शर्मा ने भी अपने विचार प्रकट कर शिविर का महत्व समझाया.


कार्यक्रम के अंत में महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय अंग्रेजी माध्यम दूनी के व्याख्याता प्रवीण जांगिड़ ने सभी अतिथियों का आभार एवं धन्यवाद प्रकट करते हुए कहा कि शिविर में प्राप्त जानकारी का संदेश अन्य छात्राओं एवं परिवारजनों तक पहुंचा कर सभी को लाभान्वित करें.


Reporter - Purshottam Joshi


खबरें और भी हैं...


तिजारा में बच्चों के अपहरण और मर्डर के बाद अजमेर से 3 साल का बच्चा हुआ गायब


जैसलमेर में हिट एंड रन केस, सड़क पर सो रहे मजदूर का मुंह कुचलते हुए निकल गया ट्रक


भाजपा के फायर ब्रांड नेता ने अलवर में पानी की समस्या के लिए बाबा बालकनाथ और राठौड़ से मांगे करोड़ों रुपए