Jhadol: उदयपुर जिले के आदिवासी बाहुल्य इलाके कोटड़ा में गुजरात के कॉटन व्यापारियों द्वारा 50 से ज्यादा आदिवासी गरीब किसानों के बीटी कॉटन के 8 लाख रुपये की राशि हड़पने का मामला सामने आया है. आदिवासी किसान जब व्यापारी से अपनी कपास का पैसा मांगने गये तो उल्टा व्यापारी ने किसानों के साथ मारपीट कर दी. अब गरीब आदिवासी किसान प्रशासन से न्याय दिलाने की गुहार लगा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह है पूरा मामला
दरअसल बिलवन ग्राम पंचायत के उपला थला निवासी भंवर खैर ने पुलिस अधीक्षक उदयपुर को व्यापारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई को लेकर एक परिवाद दिया है. जिसमे उसने बताया कि गुजरात, साबरकांठा की साबर सीड्स प्रोसेसिंग यूनिट के डीलर बाबूलाल पिता फलजी पटेल और ललित नाम के व्यापारी ने उपला थला गांव के 50 से ज्यादा किसानों को पिछले साल कॉटन सीड्स कपास के बीज खेतों में बोने के लिए दिए थे.


फसल पकने के बाद किसानों ने दिसम्बर 2022 में व्यापारियों को खेतों में बुलाकर पैदावार हुई 1700 किलोग्राम का कपास माप तौल कर दे दिया. डीलर बाबूलाल ने किसानों से प्रति किलोग्राम 470 रुपये भाव तय कर माल खरीद लिया. जिसकी कुल राशि 8 लाख रुपये बनती है.


कपास की खरीददारी के सात माह बीतने के बाद किसानों ने मेहनत का पैसा मांगा तो व्यापारियों ने किसानों के साथ मारपीट करते हुए भगा दिया. घटना से पीड़ित किसानों ने पुलिस अधीक्षक उदयपुर के नाम व्यापारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई को लेकर ज्ञापन सौंपा और कहा की व्यापारियों ने भी हमारे साथ धोखाधड़ी कर खेती का कपास ले लिया है.


कोरोना से पहले ही हमारी हालत खराब है ऐसे में बच्चों और पूरे परिवार का गुजारा चलाना भारी पड़ रहा है. 50 से ज्यादा गरीब किसानों का आठ लाख रुपये का भुगतान व्यापारियों ने उठा लिया है. पैसा मांगने पर नहीं दिया जा रहा है, उल्टा हमारे साथ मारपीट की गयी हैं.


उदयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


खबरें और भी हैं... Bhilwara:चार मासूमों और दंपति की तलवार से गला काटकर हत्या मामले में अदालत ने सुनाई फांसी की सजा


बेटे की चाहत ने बना दिया किडनैपर, 72 घंटे में टूट गया ख्वाब, जानें किडनैंपिंग की पूरी दास्तां


क्या आपके लवमेट में हैं ये खासियत ? अगर हां तो खुशनसीब हैं आप