Raahovan Play: आईआईटी बॉम्बे में रामायण पर आधारित एक नाटक किया गया और उसमें फूहड़ता परोसी गई. अपमानजनक संवाद बोले गए. विवाद हुआ तो जांच के बाद अब कार्रवाई की गई है. 'Raahovan' नाम के नाटक में शामिल एक छात्र पर 1.2 लाख रुपये का फाइन लगाया गया है. इसी साल मार्च में आर्ट फेस्टिवल के दौरान इस नाटक का मंचन किया गया था. सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो भी आए, जिसे देख हिंदुओं और हिंदू संगठनों ने गहरी नाराजगी जताई थी. आरोप लगाए गए कि इस नाटक के जरिए हिंदुओं की भावनाओं का अपमान किया गया. विवाद बढ़ा तो IIT-B ने जांच शुरू की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुल 8 स्टूडेंट्स पर एक्शन


एक वायरल वीडियो में सुनाई देता है कि भगवान राम और सीता को लेकर अपमानजनक बातें कही गईं. कुछ संवाद ऐसे हैं जिसे सुनकर ऐसा लगता है जैसे कॉमेडी शो चल रहा हो. सोशल मीडिया पर लोगों ने काफी आक्रोश जताया. कम से कम सात अन्य छात्रों पर भी कार्रवाई की गई है. हालांकि फाइन या दूसरे एक्शन के बारे में जानकारी नहीं है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 8 छात्रों पर कुल 6.4 लाख रुपये फाइन लगा है. 


आईआईटी बॉम्बे रैंकिंग के लिहाज से टॉप में रहती है लेकिन इस घटना के बाद कई तरह के सवाल उठे थे. यह नाटक आईआईटी बॉम्बे के ओपन-एयर थिएटर में 31 मार्च को किया गया था. 8 अप्रैल को सोशल मीडिया पर वीडियो आ गया और भगवान राम के साथ-साथ रामायण का मजाक उड़ाने की बातें कही गईं. छात्रों के एक वर्ग ने ही सबसे पहले नाटक का विरोध किया था. 4 जून को नोटिस जारी कर आईआईटी बॉम्बे की तरफ से उन छात्रों को एक्शन के बारे में जानकारी दे दी गई. 


द्विअर्थी संवाद हैं और...


सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो बेहद ही अपमानजनक मालूम पड़ते है. इसमें द्विअर्थी संवाद किए गए हैं. रामायण के भाव को समझने और समझाने की जगह इसमें कॉमेडी शो की तरह मंचित किया गया. कुछ छात्रों ने ही जब इसका विरोध किया तब मामला सुर्खियों में आया और आईआईटी बॉम्बे को कार्रवाई करनी पड़ी. कई पत्रकारों, प्रबुद्ध लोगों ने सोशल मीडिया पर लिखा था, 'आईआईटी बॉम्बे के परफॉर्मिंग आर्ट्स फेस्टिवल (PAF) में 'राहोवन' नामक विचारोत्तेजक नाटक प्रस्तुत किया गया.' इसमें आधुनिकता और नारीवादी सोच के नाम पर अनाप-शनाप चीजें परोसी गईं. वीडियो ऐसे हैं जिसे शेयर भी नहीं किया जा सकता. आज कार्रवाई की खबर पर लोगों ने संतोष जताया है.