नई दिल्ली. अपनी नमकीन के लिए पूरे देश में मशहूर रतलाम (Ratlam) की नमकीन खाने वालों के लिए बुरी खबर है. अगर आपने वैक्सीन की दोनों डोज नहीं ली हैं तो आपको किसी भी दुकान से नमकीन नहीं मिलेगी (No Vaccine No Namkeen). वैक्सीनेशन के लिए रतलाम की इस अनोखी पहल की देश भर में चर्चा हो रही है.  


व्यापारी संगठनों ने लिया फैसला


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोरोना के वैक्सीनेशन के प्रति लोगो की उदासीनता को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. दरअसल, प्रशासन को लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरुक करने में काफा दिक्कत हो रही थी. इसलिए प्रशासन ने शहर के कई व्यापरी संगठनों से वैक्सीनेशन के लिए लोगों को प्रेरित करने की अपील की. खासकर खाने-पीने की दुकानों के व्यापारियों से कहा गया कि ने उन्हीं ग्राहकों को सामान दें, जिन्होंने वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिए हों. प्रशासन की अपील पर सेंव -नमकीन व्यापारियों ने वैक्सीन के दोनों डोज नहीं लगवाने वाले लोगों को सेंव-नमकीन नहीं बेचने का फैसला लिया.


ये भी पढ़ें: कैसे बन सकते हैं IAS अफसर? जानें UPSC Exam से जुड़े हर सवाल का जवाब


 


शादी के कार्ड पर भी छापा जा रहा है मैसेज


हालांकि, इससे दुकानदारों को थोड़ा नुकसान भी हो रहा है. नमकीन दुकानदारों का कहना है कि प्रशासन नमकीन के साथ साथ अन्य दुकानों पर भी सख्ती करे. नमकीन दुकानों के साथ प्रशासन ने शादी समारोह को लेकर भी सख्ती बरती है. शादी समारोह में ऐसे लोगों को जिनको कोरोना की वैक्सीन नहीं लगी है,उनके लिए  शादी समारोह स्थल पर वैक्सीनेशन करने के लिए अलग से एक स्टॉल लगाया जा रहा है, जहां बिना वैक्सीन वाले लोगों को पहले वैक्सीन लगाई जा रही है, फिर शादी समारोह में शामिल होने दिया जा  रहा है. इसके अलावा शादी के इंविटेशन कार्ड छापने वाले प्रिन्टर्स को भी प्रशासन ने आदेश दिया है कि वे हर कार्ड में लिखें कि जिनका वैक्सीनेशन नहीं हुआ है वे शादी में न आएं. 


ये भी पढ़ें: देश के पहले समलैंगिक जज होंगे सौरभ कृपाल, इस HC में होगी तैनाती; SC ने दी मंजूरी


इस पहल का दिख रहा है असर


रतलाम शहर में प्रशासन द्वारा लगातार चलाए जा रहे अभियान का असर भी देखने को मिल रहा है. रतलाम शहर में 76% से ज्यादा लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगाए जा चुके हैं. बाकी बचे 24% लोगों को जागरुक करने के लिए प्रशासन व्यापारी संगठनों के साथ खान पान के व्यवसाय से जुड़े दुकानदारों की भी मदद ले रहा है.


LIVE TV